डायबिटीज मरीज के लिए खास रसीली चीजें Fruit Juice for Diabetes Patient inHindi

डायबिटीज मरीज के लिए खास रसीली चीजें / FRUIT JUICE FOR DIABETES PATIENT IN HINDI

Diabetic Patient Fruit Juice Chart / डायबिटीज होने पर शरीर में प्रर्याप्त मिरलस और विटामिन का संतुलन तालमेल जरूरी है। नियमित खाना, समय पर सोना, तरल पदार्थ मिनरलस का संतुलन, डाईट चार्ट / Diabetic Food Chart जरूरी है। कुछ खास तरल रसीले फल और सब्जियां डायबिटीज मरीज के लिए फायदेमंद हैं। जोकि डायबिटीज को तुरन्त नियंत्रण करते हुऐ इन्सुलिन / Insulin का काम करते हैं। निम्न फलों और सब्जियों को प्राकृतिक इन्सुलिन / Natural Insulin भी कहा जाता है। डायबिटीज और स्वस्थ व्यक्ति दोनों के लिए स्वास्थ्यवर्धक / Healthy हैं।fruit-juice-for-diabetes-patient-in-hindi
खीरा करे डायबिटीज लेवल नियत्रंण / Cucumber, good for Diabetes
डायबिटीज मरीज के लिए खीरा उत्तम है, भूख लगने पर खीरा खाया जाय तो ज्यादा फायदेमंद है। डायबिटीज में भूख अचानक लगती है। शुगर बढ़ने या घटने पर भूख लगने पर खीरा शर्करा को नियत्रण / sugar level control करता है। और डायबिटीज भूख को शांत करने में सक्षम है।

जामुन दूर करे डायबिटीज / Fruits for Diabetic Patients
Blackberry / जामुन डायबिटीज को तुरन्त नियत्रंण करने में प्राकृतिक रामबाण दवा है। जामुन फल का सेवन और जामुन के हरे कोमल पत्तिओं को उबाल कर पीना और जामुन की गुठली का सेवन, जामुन हर तरह से डायबिटीज मरीज के लिए प्राकृतिक इन्सुलिन का काम करता है।
चुकंदर ग्लाइकेमिक और फाइबर भरपूर / Beetroot for Diabetes
चुकंदर में ग्लाइकेमिक इन्डेक्स, फाइबर, विटामिन और मिनरलस से भरपूर है। चुकंदर डायबिटीज मरीज के लिए Diabetic Insulin / प्राकृतिक रामबाण दवा है। डायबिटीज में रोज सुबह चुकंदर रस और सलाद में चुकंदर जरूर खायें।

करेला जूस और सब्जी / Bitter Gourd for Diabetes
करेला स्वाद में कड़वा जरूर है। परन्तु करेला में सैकड़ों औषधीय गुण विद्यमान हैं। करेला डायबिटीज नियत्रंण करने में सक्षम है। करेला रस, फंक, करेला सेवन सेवन करें।

नींबू डायबिटीज में इन्सुलिन / Lemon Diabetes Control
डायबिटीज में शर्करा लेवल घटने पर नींबू एक गिलास पानी में निचैंड़ कर पीने से प्यास भी बुझ जाती है, और शर्करा लेबल / Sugar label नियत्रंण करने में सहायक है।

शलजम घटाये डायबिटीज लेवल / Turnip for Diabetes
Diabetic patient / डायबिटीज मरीज के लिए शलजम दवा का काम करता है। शलगम सलाद और सलगम रल का सेवन डायबिटीज नियत्रंण में सक्षम है।
Previous
Next Post »