चीकू के स्वास्थयवर्धक औषधीय गुण Health Benefits of Sapota in Hindi

चीकू के स्वास्थयवर्धक औषधीय गुण / HEALTH BENEFITS OF SAPOTA IN HINDI / HEALTH BENEFITS OF CHIKOO

Health Benefits of Sapota, Chikoo / चीकू खाने में मीठा स्वादिष्ट पौष्टिकता से पूर्ण है। चीकू में विटामिन ए, विटामिन बी कम्पलैक्स, विटामिन सी, विटामिन ई, फास्फोरस, प्रोटीन, फाइवर, थायमिन, फैटी एसिड, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन आदि पौषक तत्व मौजूद Nutrition Fruit हैं। चीकू प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट फल है। चीकू में एंटीऑक्सीडेंट के साथ एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल गुण मौजूद हैं। इसलिए चीकू रिच फल की श्रेणी में रखा जाता है।

health benefits of cheeku in hindi

चीकू खाने से खास फायदे / Sapota, Chiku Fruit Benefits in Hindi

आंखों की रोशनी के लिए चीकू / Chiku Fruit, Good for Eyes
चीकू आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोज 1 चीकू को 1 गिलास दूध के साथ सेवन करने से आंखों के विकार मिटाने में सक्षम है।

गर्भवती महिलाओं के लिए टोनिक / Sapota, Fruits During Pregnancy
चीकू गर्भवती महिलाओं के लिए रिच पौष्टिक तत्वों का श्रोत है। गर्भवती महिलाओं के लिए चीकू सेवन रिच टोनिक / Pregnancy Tonic का काम करता है। चीकू में विटामिन ए, और विटामिन सी, आयरन तत्व रिच मात्रा में पाई जाते हैं।


त्वचा निखारे चीकू / Chiku, Fruit Good for Skin
Chiku / चीकू में प्रोटीन, कैलोरी, विटामिन ए, और का भण्डार है। चीकू खाने से त्वचा में ग्लो लाली बनाने में सक्षम है।

डायबिटीज नियंत्रक फल चीकू / Chikoo for Diabetes
डायबिटीज मरीज के लिए फीकी चीकू सेवन फायदेमंद है। चीकू सीमित मात्रा में खायें। अधिक चीकू खाने से शर्करा लेवल बढ़ सकता है।

चीकू बीज बालों के लिए बरदान / Good for Hair
Chiku Seeds / चीकू के बीज का तेल और चीकू सेवन बालों की जड़ों को रिच पौषण और मजबूत काले बनाने में सहायक है। सफेद बालों से छुटकारे के लिए चीकू के बीज को पीसकर आंवले रस के साथ बालों पर लगाने से सफेद बालों से शीघ्र छुटकारा मिलता है।

मांसपेशियां हड्डियों मजबूत करें चीकू / Fruits for Strong Bones
चीकू में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन प्रचुर मात्रा में मौजूद है। जोकि Strong Bones / मांसपेशियों हड्डियों को मजबूत और निरोग रखने में सक्षम है।

हार्ट मरीज के लिए चीकू उत्तम फल / Fruits for Heart Patients
Heart Diseases / हृदय विकारों को दूर करने में चीकू अहम है। चीकू में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट, थाइमिन रक्त वाहिकाओं को सुचारू रखने में सक्षम है। हार्ट मरीज को चीकू फल जरूर करना चाहिए।

पाचन शक्ति बढ़ाये चीकू / Improving Digestion
चीकू को एन्टीइनफलेमेन्टी फल कहा जाता है। जोकि Digestive System / पाचन, गैस जैसे विकारों से छुटकारा दिलाने में सहायक है। चीकू के छिलके पेट सम्बन्धित विकार में दवा का काम करते हैं। चीकू भूख / Appetite बढ़ाने में सक्षम है।


रक्त बढ़ाये चीकू / Increased Blood
चीकू रक्त संचार सुचारू में सहायक है। चीकू में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन, फाइबर तत्व एक साथ पाये जाते हैं। Improve Hemoglobin / रक्त बढ़ाने के लिए रोज सुबह शाम चीकू दूध के साथ सेवन करने से जल्दी रक्त कमी दूर हो जाती है।

चीकू दूर करे कैंसर, इन्फेक्शन रक्त विकार / Fruits Cure Cancer, Infections
चीकू एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एन्टीवायरल तीनों गुण एक साथ मौजूद हैं। जोकि Cancer Stem Cells / कैंसर, इन्फेक्शन हर तरह के रक्त विकारों को दूर करने में सक्षम है।

चीकू बीज घटाये किड़नी स्टोन / Good for Kidney
Kidney Stones / किड़नी स्टोन होने से बचने में चीकू बीज सक्षम है। जिन लोगों को स्टोन है वें चीकू बीज पीसकर सेब सिरका के साथ सेवन करें। स्टोन तेजी से घटता है। स्टोन कम करने में चीकू बीच सेब सिरका सक्षम है।

पेट की गर्मी और पेशाब जलन दूर करे चीकू/ Good for UTI
चीकू शीतल फल है। Urinary Tract Infection / पेशाब में जलन, बार बार पेशाब आना और पेट की गर्मी दूर करने में चीकू अचूक दवा का काम करता है। चीकू को काटकर ऊपर से एक नींबू निचैड़ कर सेवन करने से तुरन्त फायदा मिलता है।

Healthy Sapodilla / चीकू स्वास्थ्यवर्धक पौष्टिक तत्वों से भरपूर फल है। चीकू को बच्चे, बड़े सभी को खाना चाहिए। चीकू गूदा के साथ ही चीकू छिलका और चीकू बीज अति फायदेमंद हैं। चीकू खाने से कोई नुकसान नहीं। परन्तु शुगर लेवल बढ़ने और गर्भावस्था में चीकू चिकित्सक की सलाह से ही लें। 

Previous
Next Post »