मुंहासे दाने दूर करे एलोवेरा और निखार सुन्दर त्वचा How to use Aloe Vera on Facefor Pimples in Hindi

मुंहासे दाने दूर करे एलोवेरा और निखार सुन्दर त्वचा / AMAZING BENEFITS OF ALOE VERA / ALOE VERA FACE PACKS FOR GLOWING SKIN / ALOE VERA FOR PIMPLES FACE / HOW TO USE ALOE VERA ON FACE FOR PIMPLES

आज सौन्दर्य प्रसाधनों में ऐलोवेरा ब्यूटी / Aloe Vera Beauty प्रोडक्स की मांग तेजी से बढ़ रही है। ऐलोवेरा त्वचा / Aloe Vera Skin को सूबसूरती के साथ सुरक्षा कवच बनाने में सहायक है। त्वचा पर कील, मुंहासें, पिम्पलस, दानें, दाग धब्बे इस तरह की सभी त्वचा से सम्बन्धित विकारों को दूर करने में ऐलोवेरा अचूक साबित हो रही है। बाजार में मौजूद कैमिक्लयुक्त ब्यूटी प्रोडक्स से सैकड़ों गुना ज्यादा असरदार और सुरक्षित आर्युवेदिक ताजा ऐलोवेरा है। ऐलोवेरा में एन्टीइनफलमेटरी, एन्टीआक्सीडेन्ट एवं एन्टीबैक्टीरियल प्राकृतिक गुण मौजूद है। Aloe Vera / ऐलोवेरा त्वचा से मुंहासे, दाग धब्बे, दाने मिटाने के साथ साथ त्वचा में प्राकृतिक ग्लो निखार / Glowing Skin बनाने में सक्षम है। एलोवेरा में गीबरीलीन, पालिसेकराइड, ग्लाको प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई, गुण भरपूर मात्रा में मौजूद हैं। ऐलोवेरा के कोई साईट ऐफेक्टस नहीं होते। ऐलोवेरा एक तरह से त्वचा के लिए प्राकृतिक सुरक्षा कवच बनाता है।

how to use aloe vera on face for pimples in hindi

सुन्दर, चमकती त्वचा के लिए ऐलोवेरा / Aloe Vera Face Packs For Fair And Radiant Skin


कील मुंहासे फैलने से रोके ऐलोवेरा / Aloe Vera For Acne
ऐलोवेरा में पाये जाने वाले गीबरीलीन, पालिसेकराइड, ग्लाको प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई, त्वचा में फुंन्सी, दाने निकलने पर संक्रामण होने से बचाने में सहायक है। ऐलोवेरा एक प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल है। जोकि त्वचा को संक्रामण होने से बचाने के साथ सूजन मुंहासे फैलने, दर्द, दाने पकने, फैलने से बचाता है।

पिम्पल्स दूर करे एलोवेरा और चंदन / Sandalwood, Aloe Vera for Acne Scars
पिम्पल्स होने पर एलोवेरा के पत्ते को काटकर गाढ़ा रस और चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर 5-7 मिनट तक हल्की मालिस करें। फिर सूखने के लिए छोड दें। सूखने पर साफ पानी से धो लें। साबुन और अन्य ब्यूटी केयर प्रोडक्टस का इस्तेमाल नहीं करें। बाद में बर्फ से हल्का रगड़ें इससे पिम्पलस के रोमछिद्र से सक्रीय हो जाते हैं। लगातार 1 सप्ताह तक एलोवेरा रस से मालिश करने से पिम्पल्स से छुटकारा आसानी से सम्भव है।

एलोवेरा रस और हरी नींम की पत्ती रस दूर करे कील मुंहासे / Aloe Vera Neem Face Pack
चेहरा पर दाने कील मुंहासे होने पर 1 चम्मच हरी नींम की पत्तियों का रस और 1 चम्मच एलोवेरा का रस मिलाकर मिश्रण चेहरे पर 10-12 मिनट तक लगाकर छोड दें। बाद में साफ पानी से धो लें। नींम और एलोवेरा में प्राकृतिक रिच एन्टीआक्सीडेन्ट, एन्टीबैक्टीरियल गुण हैं जोकि जल्दी कील मुंहासों दानों से छुटकारा दिलाने में सक्षम है।

त्वचा के दाग मिटाये एलोवेरा नींबू रस / Aloe Vera Face Pack with Lemon
त्वचा पर दाग बनने पर 1 चम्मच एलोवेरा ताजा रस और 1 चम्मच नींबू रस को मिलाकर चेहरे पर 4-5 मिनट तक हल्की मसाज करें। इससे चेहरे दाग साफ हो जाते हैं। ज्यादा देर तक मालिश नहीं करे। चेहरे पर दर्द जलन हो सकती है। एलोवेरा में मौजूद विटामिन सी और बैक्टीरिल गुण संक्रमित दाग युक्त त्वचा को दुबारा से सुन्दर और दाग मुक्त, मुलायम बनाने में सक्षम है।
एलोवेरा और पाईनएप्पल रस त्वचा निखारे / Aloe Vera, Pineapple Face Pack
एलोवेरा और पाईनएप्पल में एन्टीआक्सीडेन्ट और एन्टीबैक्टीरियल गुण त्वचा की खास सुरक्षा कवच बनाने में सक्षम है। 1-1 चम्मच एलोवेरा रस और पाईनएप्पल रस को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर 8-10 मिनट तक लगाकर छोड दें। फिर सादे पानी से धो लें। बर्फ क्यूबस से हल्का रगड़ें। साबुन इत्यादि इस्तेमाल न करें। लगातार 10-15 दिन एलोवेरा पाईनएप्पल चेहरे पर लगाने से त्वचा और भी सुन्दर और कोमल दिखने लगती है। इससे कील, मुहांसे दाने आदि चेहरे पर नहीं होते।

मुंहासे दाने दूर करे एलोवेरा और जैतून तेल / Aloe Vera and Olive Oil Face Mask
1 चम्मच एलोवेरा रस और 1 चम्मच जैतून तेल की चेहरे पर 5-6 मिनट तक हल्की मसाज करें। मुंहासे कीले दानों को दबायें नहीं। बाद में 5 मिनट तक एलोवेरा जैतून मिश्रण त्वचा पर लगा कर छोड दें। सूखने पर त्वचा को साफ पानी से धो लें। इससे दाने बैठ जाते हैं और मुंहासे संक्रमित नहीं होता।

एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी प्राकृतिक सौन्दर्य निखार / Multani Mitti and Aloe Vera Face Pack
2 चम्मच एलोवेरा रस को 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लेप चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। बाद में चेहरा गुलाब जल रूई की सहायता से साफ करें। फिर सादे पानी से धो लें। इससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो निखार आता है।

ओट्स और ऐलोवेरा कील पिम्पल्स दूर करे / Oats and Aloe Vera
2 चम्मच एलोवेरा रस में 1 चम्मच ओट्स पीसकर 2-3 घण्टे भिगो कर रख दें। मिश्रण तैयार होने पर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। सूखने पर साफ पानी से धो लें। फिर बर्फ की सहायता से हल्का रगड़े इससे कील पिम्पल्स सूजन दर्द संक्रामण से छुटकारा मिलता है।

त्वचा दाग धब्बे मिटाये ऐलोवेरा और शहद / Aloe Vera Honey Face Mask
कील, मुंहासे, दानों से होने वाले दाग धब्बों को मिटाने में 1 चम्मच ऐलोवेरा रस और 1 चम्मच शहद मिश्रण चेहरे पर मलने से दाग धब्बों से जल्दी निजात मिलता है। 10 मिनट तक चेहरे पर लगायें फिर साफ पानी से धो लें। लगातार 10-15 लगाने से पुराने दाग धब्बे साफ करने में ऐलोवेरा और शहद मिश्रण सक्षम है।

Previous
Next Post »