पपीता अनमोल अमृत औषधि Papaya Benefits in Hindi

पपीता अनमोल अमृत औषधि / PAPAYA, NATURAL NECTAR REMEDIES / PAPAYA BENEFITS IN HINDI

पपीते से महंगा पतीता बीज क्यों है ?
Papaya Benefits / पपीता खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक गुणों से भरा हुआ है। पपीता पेट से सम्बन्धि और त्वचा विकारों को ठीक करने, पपीता फेस पैक, पपीता अनचाहे बालों को निकालने में सहायक है। पपीता जितना स्वास्थयवर्धक है, उससे सैकड़ों गुण ज्यादा फायदेमंद पपीता का बीज है। पपीता फल और बीज के पौष्टिकता और औषधीय गुणों के कारण पतीता को प्राकृतिक अमृत / Papaya Nectar भी कहा जाता है। पपीता और पपीता बीज के बारे में विस्तार से बता रहे हैं, जो व्यक्ति पपीता नहीं खाता, वो भी पपीता खाना शुरू कर देगा।papaya-natural nectar-remedies-in-hindi
पपीते में विटामिन ए, विटामिन बी, प्रोटीन, प्रोटियोलिटिक इन्जाइम्स, कैलोरी, आइरन, पपेइन, फाइबर, फालिक एसिड, पोटाशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम तत्व गुण पाये जाते हैं।

पपीते के औषधीय गुण / Benefits of Papaya in Hindi

डायबिटीज में पपीता / Papaya Good for DiabetesDiabetic 
डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति के लिए पपीता इन्सुलिन का काम करता है। पपीता शुगर लेवल / Sugar Level को नियत्रण करने में सक्षम है। स्वस्थ व्यक्ति पपीता सेवन करे तो डायबिटीज होने की सम्भावना नहीं के बराबर रहती है।

फोड़े फुंसी, एलर्जी में पपीता / Papaya, Good For Skin
त्वचा से सम्बन्धित समस्त विकारों को मिटाने में पपीता बीज खास है। Papaya Seeds / पपीते बीज को बीज को पीस का ग्रसित त्वचा पर लगायें। और 1 चम्मच पपीता बीज को पीसकर 1 गिलास पानी के साथ सेवन करें। त्वचा विकार शीघ्र ठीक हो जाते हैं। पपीता बीज पाउडर फोड़े, फुंसी, त्वचा विकार, बालतोड़, मिटाने में सहायक है।


आंखों की रोशनी के लिए पपीता / Papaya, good for Eyesight
पपीता में विटामिन ए, प्रोटीन, प्रोटियोलिटिक इन्जाइम्स और केलारी प्रचुर मात्रा में मौजूद है। कच्चा पपीता आंखों की रोशनी / Eyesight बढ़ाने में अति सक्षम है। अकसर डाॅक्टर आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पपीता और गाजर खाने की सलाह देते हैं। पपीता आंखों के लिए उत्तम माना जाता है।

किड़नी पथरी घटाये पपीता / Good for Kidney Stones
किड़नी में पथरी होने पर रोज पपीता खायें और पपीते का बीज पीसकर / Papaya Seeds Powder रोज सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। पपीता बीज किड़नी पथरी में रामबाण दवा का काम करता है।


कैंसर दूर करे पपीता / Papaya for Cancer Patients
कैंसर पीड़ित व्यक्ति के लिए पपीता खाना स्वास्थ्यवर्धक है। और पपीते का बीज सुखाकर, पीसकर पाउडर बनाकर रख लें। रोज आधा चम्मच बीज 1 गिलास पानी के साथ सेवन करने से कैंसर में सुधार होता है।

पाचन दुरूस्थ करे पपीता / Papaya, Good for Digestion

जिन लोगों को गैस कब्ज पाचन की समस्या रही है, वें रोज पपीता खायें और पपीता बीज सुखाकर पीसकर अजावइन के साथ मिलाकर सेवन करें। पपीता बीज और अजवाइन गैस, कब्ज, पाचन, Gastrointestinal  दुरूस्त करने में सक्षम है। Papaya Digestion सम्बन्धित विकारों को दुरूस्त करने में सक्षम है।

सौन्दर्य निखारे पतीता फेस पैक / Papaya Face Pack For Glowing Skin
त्वचा से दाग, धब्बे मिटाने में पतीता फेस पैक सहायक है। पपीता ब्यूटी फेस पैक त्वचा विकार मिटाने के साथ  साथ त्वचा से झुर्रियां मिटाने में सक्षम है।

पाईल्स में पतीता औषधि रूप / Good for Piles
पाईल्स होने पर नित्य पका पतीता खाना फायदेमंद है। पके पपीते में दालचीनी पाउडर लगाकर खाने से जल्दी फायदा होता है।

वजन घटाने में सहायक पपीता / Papaya good for Weight Loss
जो लोग वजन घटाने / weight loss के लिए डाईटिंग करते हैं, उनके लिए पका पतीता, और कच्चा पपीता डाईट में शामिल करना फायदेमंद है। पतीता वजन घटाने में सहायक है।

पीलिया होने पर पपीता सेवन / papaya in jaundice
पीलिया रोगी के लिए पतीता खाना और पपीते के ताजे हरे पत्तों का रस सेवन करना फायदेमंद है। पतीता तेजी से पीलिया घटाने में सहायक है।

दांतों के लिए पतीता / Papaya good for Teeth
Teeth Diseases / दांतों से खून आना, दांत मसूड़ों में दर्द रहने पर नित्य पपीता सेवन फायदेमंद है।

बुखार में पपीता अचूक औषधि रूप / Papaya in Fever
चिकनगुनिया, डाइफाईड, डेंगू - मलेरिया बुखार में ब्लड प्लेटस सेल्स कम होने से बचाने में पका पतीता खाना और Papaya Leaf Juice / पपीते के पत्तों रस पीना फायदेमंद है। पपीता हर तरह के बुखार में ब्लड सेल्स सुधार करने में सक्षम है।

papaya-health-benefits-in-hindi, papaya-benefits-in-hindiपपीता सेवन विधि / Precautions
1. पपीता खाने के बाद तुरन्त पानी न पीयें।
2. पपीता बीज धूप में सुखाकर पीसकर पाउडर बनाकर कांच की शीशी में रख लें। कच्चा पपीता बीज इस्तेमाल में नहीं लायें।
3. पपीता बीज बच्चों के लिए नहीं है।
4. पपीता बीज गर्भवती महिलाओं के लिए मना है। पपीता बीज सेवन गर्भपात करा सकता है।

Previous
Next Post »