आंखों की रोशनी तेज करने वाले आहार Eyesight Improve in Hindi

आंखों की रोशनी तेज करने वाले आहार / NUTRITIOUS DIETS FOR WEAK EYES / EYESIGHT IMPROVE IN HINDI

Best Foods For Better Eyesight / Eyesight Improve in Hindi आंखों की रोशनी अकसर सही पौषण की कमी, सन्तुलित आहार न मिलने के कारण, ज्यादा देर कम्प्यूटर टीबी, मोबाईल आदि पर नजरे गाड़कर रखने जैसे कई कारणों से आंखें कमजोर हो जाती है। मुख्य रूप से आंखों की रोशनी नजर कमजोर होने का कारण पौष्टिक आहार, खानपान, दिनचर्या पर निर्भर है। नीचे बताये गये तरीको से कमजोर आंखों की रोशनी तेज कर, आंखों से चश्मा धीरे धीरे उतर सकता है। और आंखें पहले जैसी स्वस्थ Eyesight Improve / तेज रोशनी वाली पाई जा सकती है।

improve-eyesight-in-hindi
Foods for Healthy Eyes / आंखों की रोशनी तेज करने वाले खनिज तत्व, विटामिनस और मिरलस विटामिन-सी, विटामिन-ई, कैरोटीन कम्पलैक्स, जियाक्सथीन, आयरन, ओमगा-3 फैटी एसिड, लूटीन, प्रोटीन, न्यूटींस, जिंक, एन्टीआक्सीडेन्ट वाले खास आहार पौषण तत्व गुणों की जरूरत होती है। जिन से आंखों की कमजोर रोशनी तेजी से बढ़ायी जा सकती है।.

आंखों की रोशनी तेज करने वाले आहार, सुझाव / Foods to Improve Eyesight
हरी पत्तेदार सब्जी खाने से आंखों की रोशनी तेजी से बढ़ती है। रोज एक वक्त खाने में हरी पत्तेदार पालक, राई, सरसों, चैलाई आदि की सब्जी धोकर काटकर बनायें। कई लोग अनजाने में पत्तेदार सब्जी को उबालकर बनाते हैं, इससे पौषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। हरी पत्तेदार सब्जी को काटकर ही पकाकर खाना चाहिए। प्रतिदिन एक वक्त के खाने में हरी पत्तेदार सब्जी जरूर खायें, बच्चों के लिए हरी पत्तेदार सब्जी अति फायदेमंद है। हरी सब्जी खाने का मतलब है कि चश्मा चढ़ने से हमेशा के लिए दूर रहना।

1. गाजर आंखों की रोशनी को तेजी से ठीक करने में सक्षम है। रोज सुबह शाम गाजर का रस पीयें और गाजर सलाद खायें। गाजर का रस बच्चे बड़ों सभी के लिए उत्तम फयदेमंद है।

2. आंवला रस पीना, आवंला खाना, आंवला चटनी आदि तरह से आंवला का सेवन आंखों की रोशनी तेज करने में सहायक है। आंवला आंखों के साथ साथ बालों को मजबूत और काला बनाने में अचूक प्राकृतिक दवा है। आंवला सेवन सप्ताह में 2-3 बार जरूर करें।

3. बादाम पीसकर दूध के साथ सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। बच्चों के शरीरिक और मासिक विकास के लिए बादाम दूध के साथ बच्चों को अवश्य देना चाहिए। बादाम दूध आंखों और दिमाग के लिए स्वास्थ्यबर्धक है।

4. अण्डा रिच विटामिनस और मिनरलस का श्रोत है, आंखों की रोशनी तेज करने में अण्डा जरदी सक्षम है। अण्डे और प्याज मिलाकर आमलेट, भुरजी और अण्डे की जरदी दूध के साथ सेवन, आदि अण्डा सेवन improve eyesight / आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक है।

5. सलमन मछली और लाल मीट आंखों की रोशनी तेज करने में सक्षम है। सलमन मछली और लाल मीट में पाये जाने वाले खास विटामिनस और मिनरलस आंखों की रोशनी तेजी से बढ़ाने में सहायक है।

10-rich-nutritious-diets-for-weak-eyes-in-hindi

6. शिमला मिर्च और ब्रोकली में मौजूद तत्व गुण आंखों की रोशनी तेज / eyesight improve करने में सहायक है। शिमला मिर्च और ब्रोकली सब्जी सप्ताह में 2-3 जरूर खानी चाहिए। कमजोर नजर वाले लोगों के लिए शिमला मिर्च और हरी ब्रोकली सलाद अचूक दवा का काम करती है।
7. जामुन विटामिनस और मिनरलस से भरपूर है। जामुन आंखों की रोशनी बढ़ाने में सक्षम है। जामुन आंखों की दवा के साथ साथ डायबिटीज रोकथाम के लिए अचूक दवा है। जामुन बच्चें बडे़ सभी को अवश्य खाने चाहिए।

8. मीठी शलगम आंखों के रोशनी बढ़ाने और मोतियाबिन्दु से निजात दिलाने में सहायक है। मोतियाबिन्दु दूर करने में गाजर का एक गिलास रस में उबली मीठी शलगम मसलकर घोलकर पीने से शीध्र फायदा होता है।

9. सन्तरा और स्ट्रॉबेरी खाने से तेजी से आंखों की रोशनी बढ़ती है। बच्चों को सन्तरा और स्ट्रॉबेरी मिलाकर खिलाने से शरीरिक और मानसिक विकास के लिए रिच विटामिनस और मिनरलस का भण्डार है।

10. गाय के दूध में काजू, अखरोट, किशमिश मिलाकर सेवन करने से तेजी से कमजोर आंखों की रोशनी में सुधार होता है। गाय के दूध और नट्स से बना मिश्रण पेय आंखों, त्वचा, पाचन, बालों के लिए खास पौष्टिकता से भरपूर पौषण है।

11. कमजोर आंखों की रोशनी तेज करने में नींबू और हरी धनिया रस सेवन फायदेमंद है। हरा धनिया, नींबू मिश्रण आंखों को स्वस्थ रखने में खास सहायक है।

Previous
Next Post »