किशमिश खाने के खास फायदे Health Benefits of Eating Raisins in Hindi

किशमिश खाने के खास फायदे / HEALTH BENEFITS OF RAISINS

Raisins, Kismis in Hindi / किशमिश अंगूर को सुखा कर बनाया जाता है। किशमिश खाने में स्वादिष्ट मीठी, पौष्टिकता / Nutrition से भरपूर है। और आर्युवेद में औषधि के रूप में खास है। किशमिश का इस्तेमाल सेवन पकवान बनाने से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों, शादी, पार्टी, धार्मिक कार्यक्रमों में स्वादिष्ट पौष्टिक व्यंजन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। किशमिश में कैलेरी, बौरेन, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, ग्लूकोज, पोलिपिनोलिक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद हैं। किशमिश को Healthy Raisins भी कहा जाता है।health-benefits-of-eating-raisins-in-hindi
किशमिश सेवन से स्वास्थयबर्धक लाभ / Benefits of Raisins, Kismis / Health Benefits of Eating Raisins in Hindi

1. किशमिश में कैलेरी, आयरन ग्लूकोज विटामिनस रक्त बढ़ाने में सहायक है। जिन लोगों की रक्त की कमी हैं, रोज एक गिलास गाजर या अनार के जूस में किशमिश डालकर सेवन करने से 25-30 दिनों में रक्त की कमी पूरी हो जाती है। Haemoglobin बढ़ाने में किशमिश / Raisins मिश्रण पेय सेवन खास सहायक है।

2. किशमिश में मौजूद बोरोन, कैल्शियम आयरन Bone Strong  / मांसपेशियों, हड्डियों  को मजबूत बनाने में सक्षम है।

3. गैस, एसिडिटी, कब्ज होने पर रोज किशमिश को गर्म दूध में मसलकर घोलकर सेवन करने से गैस, एसिडिटी, कब्ज और पाचन समस्याओं से निजात मिलता है। Digestive System दुरूस्त रखने में किशमिश सहायक है।


4. ब्लडप्रेशर को नियत्रंण रखने में किशमिश खास है। मैग्नीशियम, फाइबर, पोटेशियम किशमिश में मौजूद हैं जोकि कोलेस्ट्रॉल को नियत्रंण करने में सक्षम है। ब्लडप्रेशर बढ़ने पर 8-10 किशमिश के दानों को एक गिलास ठंड़े पानी में 10 मिनट तक भिगों कर रखें फिर मसलकर घोल दें। फिर 1 नींबू निचैंड़कर किशमिश नींबू / Raisin, Lemon पेय सेवन करने से तुरन्त उच्च-रक्तचाप नियंत्रण हो जाता है।

kismis-khane-ke-khas-fayde

5. किशमिश में मौजूद बोरोन, कैल्शियम तत्व दांतो में कैविटी, सूंठ दर्द को दूर करने में सहायक है। किशमिश दांतों को निरोग और मजबूत बनाने में सहायक है।

6. शरीर में पानी की पूर्ति पूरी करने में किशमिश खास है। किशमिश में ग्लूकोज फाइबर, कैलोरी रिच मात्रा में मौजूद हैं, जोकि त्वचा को निरोग, तरोताजा, दागमुक्त रखने में सक्षम है।

7. दुबले पतले लोगों को तेजी से शक्तिशाली, शरीर वजन बढ़ाने के लिए रोज सुबह शाम 1 गिलास दूध में 1 पका केला, 8-10 किशमिश दानें भिगों कर मसलकर सेवन करने से दुबला-पतला शरीर तेजी से शक्तिशाली, चुस्त, फुर्तीला बनता है। शरीर से कमजोर बच्चों के लिए दूध, केला, किशमिश मिक्स पेय उत्तम Healthy Drinks है।


8. किशमिश पोलिपिनोलिक एन्टीआॅक्सीडेन्ट है, जोकि इन्फेक्शन, संक्रामण और हर तरह के रक्त विकारों को रोकने में सक्षम है। Skin Healthy पाने के लिए किशमिश दूध सेवन फायदेमंद है।

9. बवासीर / पाईल्स होने पर रोज किशमिश दूध में भिगो कर खायें। और किशमिश सुबह सुबह खाली पेट खायें। किशमिश पाईल्स ठीक करने में सहायक है।

10. अपचन और गैस-कब्ज समस्या में किशमिश में काला नमक मिलाकर खाना फायदेमंद है। 

किशमिश खाने में स्वादिष्ट और औषधीय गुणों से भरपूर है। किशमिश को किसी न किसी रूप में सेवन जरूर करना चाहिए। डायबिटीज रोगी के लिए किशमिश खाना मना है।

Previous
Next Post »