बालों को झड़ने से रोके यह घरेलू औषषि Home Remedies for Hair Loss in Hindi

बालों को झड़ने से रोके यह घरेलू औषषि / HOME REMEDIES FOR HAIR LOSS IN HINDI
Hair Fall Prevention / अचानक बालों का झड़ना सामान्यतय 25 से 30 की आयु में शुरू हो जाता है। झड़ते बालों को रोकने के सस्ता अचूके घरेलू उपाय उत्तम और कारगर है।Ginger, Onion, Lemon, Neem / नींबू, प्याज, अदरक रस बालों पर लगाने से बाल झड़ने से तुरन्त रूक जाते हैं। शोध में पाया गया है यदि रोज लगातार 15-20 दिन रात को सोत समय बालों पर मिश्रण रस लगाया जाय तो बात टूटना झड़ना तुरन्त बन्द हो जाते हैं और टूटे बालों की जड़ दुबारा से सक्रीय हो जाती है। यह मिश्रण बालों को घने काले मजबूत करने में सक्षम है।
Home-Remedies-for-Hair-Loss-in-hindi

बालों के लिए अचूक आर्युवेदिक औषधि कैसे बनायें / Home Remedies for Hair Loss in Hindi

  • 2 नींबू / Lemon
  • अदरक / Ginger
  • 2 प्याज / Onion
  • नींम / Neem


विधि / Method
स्टेप 1: प्याज और अदरक को बारीक मिक्सी पीसकर रस निकाल लें। अदरक प्याज के रस में दो नींबू के रस मिलाकर 30 मिनट तक तक ठंडे में रखें। फिर बना मिश्रण बालों पर लगायें।

स्टेप 2: सुबह उठकर सिर धोकर, नहाकर, बालों पर आंवले तेल, नारियल तेल, सरसों तेल, जैतून तेल चारों तरह के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर 10 मिनट हल्की मसाज करें।

स्टेप 3: इस प्रक्रिया को लगातार करने से बाल झड़ने टूटने की समस्या दूर हो जाती है। और टूटे बालों की जड़ों को दोबारा से पौषण मिलने से पुन नये बारीक भूरे बाल उग आते हैं। हल्के भूरे बाल उगने पर एक बार सिर पर उस्तरा-बिलेट लगा सकते हैं। इससे भूरे नये बाल जड़ से काले और मजबूत हो जाते हैं।

बालों को झड़ने टूटने से रोकने में सस्ता और कारगर घरेलू ईलाज है। यह पूर्ण रूप से सुरक्षित और फायदेमंद सिद्ध है। आजकल बाजार में अदरक, प्याज नींबू, नींम रस, आवला, नारियल, सरसों, जैतून तेल से बने हेयर केयर तेल, लोशन, दवाईयां आसानी से मिल जाती है। परन्तु वही हेयरकेयर औषधि घर पर बनाई जाय बात ही कुछ है। यह मिश्रण बालों को घने, काले, मजबूत, करने में सक्षम है। अजमा कर एक जरूर देखें।
Previous
Next Post »