स्वास्थयवर्धक मुनक्का Health Benefits of Raisins (Munakka) in Hindi

स्वास्थयवर्धक मुनक्का / HEALTH BENEFITS OF RAISINS / MUNAKKA

Munakka / Raisins मुनक्का एक तरह से प्राकृतिक एनर्जेटिक रिच स्रोत है। साथ में कई तरह के आर्युवेदिक औषधीय गुणों एवं विटामिनस मिनरलस से भरपूर है। मुनक्का खाने में स्वादिष्ट और कई गम्भीर बीमारियों विकारों को दूर करने में सक्षम पाया गया है।

मुनक्का खाने से फायदे / Health Benefits of Munakka in Hindi

Health-Benefits-of-Raisins-Munakka-in-hindi
1. रक्त की कमी होने पर 8-10 मुनक्का दानों को गाजर और अनार जूस के साथ लगातार सेवन करने से रक्त की कमी 30-40 दिनों में पूरी हो जाती है।

2. रात को 8-10 मुनक्का दानों को दूध में भिगों कर रख दें। रोज सुबह उठकर खाली पेट मुनक्का खाने से रक्त साफ जल्दी हो जाता है।

3. भूख न लगने पर रोज मुनक्का काली मिर्च के साथ मिलाकर खाने से भूख लगने लगती है। अकसर बच्चे खाना नहीं खाते। बच्चों को रोज सुबह 3-4 दानें मुनक्का दूध में पीसकर देने से बच्चों को भूख अच्छी लगती है और पाचन तंत्र ठीक रहता है।

4. पेट में कब्ज गैस होने पर 6-7 मुनक्का, आधा चम्मच अजवाइन के साथ रात को 1 गिलास गुनगुने पानी में भिगों कर रख दें। सुबह मसलकर खाने से कब्ज गैस समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

5. बच्चों की विस्तर में पेशाब करने की समस्या के निदान के लिए रोज रात को बच्चों को सोने से 10 मिनट पहले मुनक्का 4-5 दानें खाने को दें। लगातार 15-20 दिन मुनक्का दाने खाने से बच्चों की विस्तर में पेशाव करने की समस्या से निदान मिल जाता है।
6. सर्दी जुकाम होने पर अदरक के साथ मुनक्का खाने से सर्दी जुकाम जल्दी ठीक हो जाता है। गले दर्द कफ की सम्भावनाएं नहीं रहती। पुरानी खांसी होने पर 8-10 मुनक्का दानों में काला नमक, सेंधा नमक, कालीमिर्च मिलाकर सेवन करने से पुरानी खांसी कफ से जल्दी छुटकारा मिलता है।

7. ब्लडप्रेशर नियत्रंण करने के लिए 1 गिलास पानी में 1 नींबू रस और 5-6 मुनक्का दानें भिगोकर सेवन करने से तीव्र ब्लडप्रेशर से तुरन्त नियत्रंण में आ जाता है।

8. गाय के दूध के साथ मुनक्का सेवन करने से त्वचा और नाखूनों पर बने सफेद दाग आसानी से मिट जाते हैं।

9. स्फूर्ति जोश शक्ति बढ़ाने मुनक्का सक्षम है। पुरूर्षों के लिए मुनक्का बरदान है। रोज रात को 1 गिलास गर्म दूध मुनक्का के साथ खाने से तेजी से शक्ति स्फूर्ति का संचार होता है।

10. नकसीर होने पर मुनक्का चबाकर खाने से नाक से खून निकलने की समस्या से निजात मिलता है।

11.  पाईल्स होने पर रोज सुबह 50 ग्राम मुनक्का दूध में पकाकर खाने से पाईल्स बीमारी जल्दी ठीक होती है। मुनक्का सप्ताह में 2 बार अवश्य खानी चाहिए।

Previous
Next Post »