नींद नहीं आने की बीमारी दूर करे नैचुरल तरीके Tips for Insomnia in Hindi

नींद नहीं आने की बीमारी दूर करे नैचुरल तरीके / TIPS FOR INSOMNIA IN HINDI

Insomnia Treatment /दिमाग शरीर की थकान दूर करने और भोजन पाचन के लिए सही तरह नींद की अति आवश्यक है। नींद न आना एक तरह की गंभीर बीमारी है। जिसे Insomnia अनिंद्रा बीमारी से जाना जाता है। व्यक्ति कई कारणों से अनिंद्रा बीमारी का शिकार हो जाता है। जैसे, तनाव, चिंता, फिक्र, उत्तेजना, मानसिकता विकार, दिन रात काम करना इत्यादि कई अहम कारण हो सकते हैं। अनिंद्रा बीमारी में व्यक्ति नींद की दवाईयों का सेवन कर आदी हो जाता है। जिसके आगामी परिणाम घातक हो जाते हैं। अनिंद्रा बीमारी का प्राकृतिक सुरक्षित तरीके से ठीक किया जा सकता है।


Insomnia / अनिंद्रा बीमारी को ठीक करने के अचूक नैचुरल घरेलू तरीके / Insomnia Natural Treatment

tips-for-insomnia-in-hindi

 नमक, चीनी मिश्रण नींद की अचूक दवा / Salt and Sugar
5 चम्मच चीनी और 5 चम्मच नमक को बराबर मिलाकर कांच की शीशी में रख लें। रोज रात को सोने से 5 मिनट पहले थोड़ा सा आधा चम्मच चीनी नमक मिश्रण सेवन करें। मिश्रण के बाद पानी नहीं पीयें। यह तरीका नींद की गोली, दवाई से सैकड़ो गुना असरदार और सुरक्षित है। नमक चीनी मिश्रण सेवन शरीर में हार्मोंनस, होमियोसटैटिक, एड्नालाईन, गाइटोकोनिड्या योगिक गुणों को सुचारू नियंत्रण करने में सक्षम पाया गया है। नींद की दवा में इसी तरह के योगिक गुणों का समावेश किया जाता है। आर्युवेदिक तरीका सुरक्षित और असरदार है। शुगर के मरीज इस मिश्रण को सेवन न करें।.

खान-पान / Foods and Drinks
नींद न आने की बीमारी दूर करने के लिए रोज बैंगन सब्जी, हलवा खायें। सोने से 10 मिनट पहले 1 गिलास दूध में 80 ग्राम पका पपीता और आधा चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर सेवन करें। यह तरीका एक तरह से नैचुरल नींद की दवा का काम करता है। लगातार 15-20 दिन सेवन करने से अनिंद्रा की समस्या दूर हो जाती है।


योगा व्यायाम दूर करे अनिंद्रा बीमारी / Yoga Exercises for Insomnia
रोज सुबह शाम 30 मिनट योगा व्यायाम करें। खासकर अनुलोम-विलोम और कपालभाती प्राणायाम योगा अनिंद्रा बीमारी दूर करने में सक्षम है।

नशा, मादक पदार्थों से परहेज / Alcohol Abuse
कई लोग नींद नहीं आने पर नशीले मादक पदार्थों, नशीली दवाईयों का सेवन करना शुरू कर देते हैं। जो बीमारी को और ज्यादा बढ़ाता है। अनिंद्रा बीमारी होने पर नशा, मादक नशीली चीजों से दूर रहें।

तैराकी करना / Swimming
अनिंद्रा बीमारी होने पर रोज 30 मिनट स्वीमिंग करने से नींद अच्छी आती है। पानी में मौजूद आॅक्सीजन त्वचा के सम्पर्क में आने से शरीर त्वचा रोम छिद्र में आॅक्सीकरण का संचार होती है और रक्त वहिकाएं सुचारू होकर मस्तिष्क तनाव को शान्त करने में सक्षम पाई गई है। अनिंद्रा बीमारी दूर करने का तैराकी माध्यम उत्तम तरीका है। Natural Sleeping में सक्षम है।
Previous
Next Post »