कदम्ब वृक्ष बहुमूल्य औषधि Kadam / Kadamba Tree in Hindi

कदम्ब वृक्ष बहुमूल्य औषधि/ KADAM / KADAMBA TREE IN HINDI

कदम्ब वृक्ष इमारती लकड़ी, सजावटी समान, कागज, फूलों से सुगन्धित इत्र, बीज से तेल, गोद इत्यादि रूप में इस्तेमाल से लेकर आर्युवेद में खास औषधि के रूप में इस्तेमाल के लिए प्रसिद्ध है। कदम्ब वृक्ष को अनेका नामें जैसे कदम्बिका, कदम्बिकाए, राजकदम्ब, धूल्किदम्ब, Leichhardt pine, Burflower Tree, Neolamarckia Cadamba, kadam Kadamb इत्यादि कई नामों से पुकारा जाता है। आर्युवेद में कदम्ब पेड़ के फूल, पत्तियां, छाल का उपयोग सैकड़ो तरह के रोग विकारों को नष्ट करने में सक्षम है। हिन्दू धर्म अनुसार कदम्ब बृक्ष को Favourite Tree of Lord Krishna से भी जाना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान कृष्ण कदम्ब बृक्ष के नीचे बांसुरी बनाया करते थे। कदम्ब बृक्ष की पूजी भी जाती है। कदम्ब फल दिखने में गोल, गहरे हरे, गहरे लाल रंग के होते हैं। फूल गुलाबी, गहरे नांरगी एवं गहरे लाल रंग और सुगंधित खुशबूदार फलों के ऊपरी सिरे में लगते हैं। कदम्ब पत्ते गहरे हरे रंग और नींबू, संतरे, महुआ पत्तों की आकृति में होते हैं। कदम्ब स्वाद में थोड़ा तीखा है, परन्तु सैकड़ों औषधीय गुणों से भरपूर है।

Kadam-Kadamba-Tree-in-Hindi
कदम्ब फूल, पत्तियों, छाल के औषधीय गुण (Ayurvedic use of Kadamb Tree)

बुखार दूर करे कदम्ब / Kadamba, Fever Remedy
लगातार बुखार रहने पर कदम्ब की 50 ग्राम छाल और 7-8 तुलसी के पत्तों को बारीक पीसकर 1 गिलास पानी में हल्की आंच में आधे से भी कम होने तक उबालें। हल्का ठंड़ा होने पर 2-2 चम्मच तीनों वक्त सेवन करने से हर तरह के बुखार से तुरन्त आराम मिलता है।

घाव, चोट ठीक करे कदम्ब / Kadamba, Remedy for Wound, Injury
कदम्ब चोट घाव, दर्द ठीक करने में सहायक है। कदम्ब की पत्तियों छाल को बराबर मात्रा में बारीक पीसकर उबालें। हल्का गुनगुना होने पर कदम्ब पानी औषधि से सेकन करने से घाव, चोट, दर्द से तुरन्त आराम दिलाने में सहायक है।

पाचन तंत्र ठीक करे कदम्ब / Kadamba, Remedy for Digestion
पेट में गैस कब्ज रहने पर और पाचन में गडबड रहने पर कदम्ब के फल का रस सेंधा नमक के साथ मिलाकर 2-2 चम्मच सुबह शाम सेवन करने से समस्या विकारों से छुटकारा मिलता है। कदम्ब पाचन तंत्र दुरूस्त करने में सक्षम है।

खाज खुजली दूर करे कदम्ब / Kadamba, Itching Remedy
शरीर में होने वाली हर तरह की खाज खुजली दूर करने में कदम्ब सहायक है। कदम्ब पत्ते बारीक पीस कर फल के रस साथ ग्रसित जगहों पर लगाने से तुरन्त आराम मिलता है।

पैरों, हाथों की सूजन, मोच दर्द ठीक करे कदम्ब / Remedy for Swelling, Pain, Sprain
हाथों, पैरों की सूजन, मोच दर्द सूजन में कदम्ब के बीज, पत्ते, छाल को बारीक पीसकर उसमें 1 चम्मच नमक मिलाकर उबालें। फिर सूती कपडे में पानी भिगों कर सेकन करने से सूजन दर्द से तुरन्त आराम मिलता है।

मुंह के छाले ठीक करे कदम्ब / Cadamba, Mouth Ulcer Remedy
मुंह में छाले रहने की समस्या दूर करने में कदम्ब सक्षम है। कदम्ब के पत्तों और फल रस को पानी में उबाल कर कुल्ला गर्रारा करने से मुंह के छालों से छुटकारा दिलाने में सहायक है।

महिलाओं में गर्भावस्था के बाद दूध की पूर्ति करे कदम्ब / Kadam good for Women
गर्भावस्था के बाद बच्चे के लिए दूध की कमी होने पर कदम्ब 2-3 चम्मच फल रस, आधा चम्मच शतवार चूर्ण को 1 गिलास दूध के साथ मिलाकर सेवन करने से दूध की कमी दूर करने में सहायक है।

विषनाशक कदम्ब / Antivenin, Kadamb
कीड़ा, मकोडा, बिच्छू इत्यादि कीडे के काटने पर कदम्ब की छाल बारीक पीसकर पत्तों के रस के साथ निचैंड कर ग्रसित अंग पर रगड़कर लगाने से विष विकार से तुरन्त आराम मिलता है।

दुर्बलता दूर करे कदम्ब / Healthy, Kadam Tree
शरीर में कमोजरी आने पर कदम्ब फूल और फल रस सेवन शरीर को अन्दर से शक्तिशाली ऊजावान बनाने में सहायक है।

डायबिटीज में इंसुलिन कदम्ब / Diabetes Insulin, Kadamba tree, flower, fruits, leaf, Bark juice
डायबिटीज में कदम्ब बीज सेवन इंसुलिन की तरह मद्दगार है। शर्करा लेवन तुरन्त नियत्रंण करने में सहायक है। कदम्ब फल रस, पत्ती रस, छाल रस डायबिटीज में फायदेमंद है।

मूत्र विकार दूर करे कदम्ब / Kadamba, Bladder Remedy
पेशाब में जलन, पेशाब से सम्बन्धि विकारों, बीमारियों को दूर करने के लिए कदम्ब की जड़ पीसकर 1 गिलास पानी में हल्की आंच में काढ़ा बनायें। तीनों वक्त 1-1 कप कदम्ब के जड़ों का रस बने काढे का सेवन करने से जल्दी फायदा होता है।

मेडिटेशन ध्यान के लिए शांत वातवरण कदम्ब वृक्ष / Good for, Mind, Body and Soul
मेडिटेशन, ध्यान, योग, प्रणायाम के लिए कदम्ब वृक्ष के नीचे बैठने से एक तरह से अलग सा शांत और सुगन्धित वातारण महसूस होता है।

घर, आॅगन, आॅफिस, पार्क, खाली जगह अपने आसपास कदम्ब वृक्ष लगायें। इससे Environmentally Safe /पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ, ठंडी छाव, इमारती लकड़ी, सजावटी समान बनाने, सुंगधित इत्र बनाने और खास औषधीय रूप में अति फायदेमंद है। कदम्ब वृक्ष की छाव और कदम्ब वृक्ष से आस-पास वायु सुगन्धित वातारण बनाने में सहायक है। मात्र कदम्ब वृक्ष नीचे बैठने से ही मन को शांति और शीतलता मिलती है।

KADAM TREE USES FOR MEDICINE, KADAM TREE FOR FEVER, KADAM TREE FOR WOUND & SCRATCH, KADAM TREE FOR DIGESTION, KADAM TREE FOR KHAJ-KHUJLI, KADAM TREE FOR MOUTH ULCERS, KADAM TREE FOR  HANDS - LEGS SWOLLEN, KADAM TREE USES AFTER REGENCY, KADAM TREE  BOOST HEALTH ENERGY SYSTEM, KADAM TREE USES FOR DIABETES, KADAM TREE USES FOR MEDITATION AND YOGA, KADAM TREE USES FOR WOOD FURNITURE, KADAM TREE USES FOR SCENT LIQUID 

Previous
Next Post »