बेकिंग सोड़ा Baking Soda in Hindi

बेकिंग सोड़ा / BAKING SODA IN HINDI

बेकिंग सोड़ा / Backing Soda किंचन में स्वादिष्ट व्यंजन पकवान, केक, स्पंजी बनाने में, साफ-सफाई करने में, दुर्गंध कीटाणु दूर करने में, त्वचा, बालों, सौन्दर्य निखार में, दांतों को मजबूत सफेद बनाने से लेकर सैकड़ों तरह से इस्तेमाल होता है। बेकिंग सोड़ा को सोडियम बाइकार्बोनेट / Sodium Bicarbonate भी कहा जाता है। बेकिंग सोड़ा एन्टीसेप्टिक, एन्टीबैक्टीरियल, एन्टीफंगल, एन्टीइंफ्लेमेंट्री गुणों का रिच श्रोत है। Baking Soda formula संयोजक NaHCO3 है।

बेकिंग सोड़ा के फायदे / Health Benefits of Baking Soda in Hindi

baking-soda-in-hindi
दांत चमकाये बेकिंग सोड़ा / Baking Soda for Teeth
दांतों से शीघ्र पीलापन दूर करने के लिए और दांतों को चमकाने में बेकिंग सोड़ा को नींबू रस के साथ मिलाकर ब्रश करना फायदेमंद है। दांतों को तेजी से चमकाने का अच्छा तरीका है। Baking Soda Teeth केयर है।

पैडीक्योर ब्यूटी / Baking Soda Pedicure
पैडीक्योर करते समय बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल से पैरों से मैल निकालने और पैरो को कोमल बनाने में सहायक है। आधी बाल्टी गुनगुने पानी में 4-5 चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाकर पैरों को मिश्रित पानी में डुबों दें। 15-20 मिनट बाद हल्का रगड़कर धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में 2-3 बार करने से एड़ियां मुलायम सुन्दर हो जाती हैं।

नाखूनों को नेचुरली चमकाये / Baking Soda for Nails
हाथों के नाखूनों की साफ सफाई और नाखूनों को चमकाने में बेकिंग सोड़ा सहायक है। बेकिंग सोड़ा का गाढ़ा घोल बनाकर ब्रश की सहायता से नाखूनों को साफ करने से नाखूनों में नेचुरल चमक और नाखून मजबूत बनाने में सहायक है।

सनबर्न से त्वचा बचाये / Baking Soda for Skin
सनबर्न से त्वचा को सुरक्षित रखने में बेकिंग सोड़ा सहायक है। बेकिंग सोड़ा का घोल त्वचा पर 10-15 मिनट सप्ताह में 2-3 बार लगाने से त्वचा सनबर्न / Sunburn से सुरक्षित रहती है।

बेकिंग सोड़ा एक नेचुरल शैम्पू / Baking Soda Natural Hair Shampoo
बालों की टूटने झड़ने की समस्या को रोकने में बेकिंग सोड़ा सहायक है। बेकिंग सोड़ा घोल बालों पर रोज 10-15 मिनट लगाने से बाल जड़ से मजबूत बनाने में सहायक है।

डैंड्रफ दूर करे बेकिंग सोड़ा / Baking Soda for Dandruff Removal
बालों से डैंड्रफ जड़ से नष्ट करने में बेकिंग सोड़ा फायदेमंद है। बेकिंग सोड़ा लेप बालों पर सप्ताह में 3-4 बार मात्र लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है।

त्वचा से दाग-धब्बे हटाये / Baking Soda for Dark Circles
त्वचा से ब्लैकहेडस हटाने में बेकिंग सोड़ा पेस्ट फायदेमंद है। बेकिंग सोड़ा लेप चेहरे पर हल्का 4-5 मिनट रगड़कर धोने से त्वचा से दाग, धब्बे से छुटकारा मिलता है।

कींल मुहांसे मिटाये / Baking Soda For Acne
चेहरे त्वचा पर दाने हाने की समस्या होने पर बेकिंग सोड़ा का लेप चेहरे पर रोज लगाने से जल्दी ही कींल मुहांसों से छुटकारा मिलता है। त्वचा चेहरे पर लेप लगाने के बाद चेहरे त्वचा को गुनगुने पानी से बिना साबुन की सहायक से साफ कर धो लें। कींल मुहांसों को दबायें नहीं।

त्वचा से कालीपन दूर करे / Baking Soda for Blackheads, Dark Skin
त्वचा शरीर अंगों पर, आंखों के नीचे, गले, कोहनी, घुटने इत्यादि जगहों पर बने कालेपन त्वचा को नेचुरल गोरा करने में बेकिंग सोड़ा को नींबू के साथ घोलकर लेप लगाने से त्वचा से कालापन जल्दी साफ हो जाता है। शरीर अंग पर बने कालीपन त्वचा को नेचुरली गोरा बनाने बेकिंग सोड़ा, नींबू मिश्रण पेस्ट सक्षम है।
baking-soda-in-hindi
छाती जलन दूर करे / Baking Soda Pain Relief
सीने में जलन दर्द से तुरन्त छुटकारा पाने के लिए 1 गिलास सादे पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोड़ा घोलकर पीने से आराम मिलता है।

पाचन तंत्र, जलन में बेकिंग सोड़ा / Baking Soda for Heartburn
पाचन में गड़बड़ी, जलन होने पर 1 गिलास पानी में 1 आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा और 1 नींबू निचैड कर पीने से समस्या से तुरन्त आराम मिलता है।

फ्लू रोग तपेदिक में बेकिंग सोड़ा / Baking Soda uses in Flu
फ्लू रोग और ठंड़ लगने पर 1 गिलास सादे पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोड़ा घोलकर पीने से फ्लू, ठंड़, तपेदिक विकारों से आराम मिल जाता है।

किड़नी ब्लैडर विकार में बेकिंग सोड़ा / Baking Soda for Kidney Disease
किड़नी स्टोन ब्लैडर विकारों से आरम दिलाने बेकिंग सोड़ा पानी घोल पीना फायदेमंद है।

जुकाम गले की सूजन दर्द में बेकिंग सोड़ा / Baking Soda for Sore Throat
गले में सूजन, दर्द, खर्रास / Sore Throat से तुरन्त छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में बेकिंग सोड़ा, चुटकी भर नमक मिलाकर गरारा करने से गले से समस्त विकारों से जल्दी आराम मिलता है।

दुर्गंध बदबू दूर करे बेकिंग सोड़ा / Baking Soda Skin Smell Removal
त्वचा पर पसीने की दुर्गंध बदबू दूर करने के लिए बैकिंग सोड़ा ग्लिसरीन के साथ रगड़कर नहाने से पसीने की बदबू दुर्गंध से शीघ्र छुटकारा मिलता है। बैकिंग सोड़ा एक तरह से Body Odor दूर करने में सक्षम है।
Previous
Next Post »