गुड़ खाने के फायदे Benefits Jaggery or Gur in Hindi

गुड़ खाने के फायदे / BENEFITS JAGGERY OR GUR IN HINDI

Gur गुड़ गन्ने से रस तैयार किया हुआ मीठा, स्वादिष्ट एवं पोष्टिक गुणों से भरपूर है। गुड़ में आयरन, ग्लूकोज, मैग्रीशियम, पोटेशियम, सेलेनियम, कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक, एन्टीआॅक्सीडेन्ट गुण तत्वों का भण्डार है। गुड़ का आर्युवेदा में खास स्थान है। Jaggery / गुड़ स्वस्थ निरोग रखने में सक्षम है।

गुड़ के स्वास्थ्यवर्धक फायदे / Health Benefits of Gur in Hindi

मासिक धर्म निवारण गुण / Jaggery, Natural Pain Killer

मासिक धर्म के दौरान होने वाली पीड़ा दर्द से आराम के लिए गुड़ खाना महिलाओं के लिए फायदेमंद है। गुड़ एक तरह से प्राकृतिक पेन किलर/ Natural Pain Killer का काम करता है।
benefits-jaggery-or-gur-in-hindi
रक्त बढ़ाये गुड / Jaggery, Increase Haemoglobin Level
शरीर में रक्त की कमी को तेजी से पूरी करने में Gud / गुड़ खाना फायदेमंद है। गुड़ में आयरन रिच मात्रा में मौजूद है। गुड हीमोग्लोबिन स्तर / Haemoglobin Level बढ़ाने में सक्षम है।

ऊर्जा शक्ति बढ़ाये गुड़ / Jaggery, Boost Energy
Gud / गुड़ खाने से शरीर चुस्त और ऊर्जावान रखने में सहायक है। शरीरिक थकान को तुरन्त मिटाने में गुड़ सेवन सहायक है। गुड़ मैग्रीशियम मौजूद मांसपेशियों वहिकाओं को दुरूस्त रखने में सक्षम है।

सर्दी जुकाम खांसी में गुड / Jaggery for Colds Relief
Colds and Cough / सर्दी जुकाम खांसी होने पर गुड़ को अदरक के साथ खाने से सर्दी जुकाम खांसी ठीक करने में सहायक है। गुड़ अदरक की चाय और गुड़ से बने लड्डू सर्दी जुकाम ठीक करने में सक्षम है। Gud / गुड़ रिच एन्टीआॅक्सीडेन्ट स्रोत है।

दमा, फेफड़ों विकार में गुड़ सेवन / Jaggery cure to Asthma
Jaggery for Asthma Patient / अस्थमा मरीज के गुड़ चावल की बनी मांड, तासीर पेय पीने, और गुड़ को सरसों तेल में पका कर खाने से सांस, फेफड़ों से सम्बन्धित विकारों से जल्दी छुटकारा मिलता है।

सर्दी मौसम में गुड़ रोप्रतिरोधक क्षमता / Boost Immune System Fast

Winter / सर्दी मौसम में Jaggery / गुड़ को अदरक रस, हल्दी के साथ पका कर तासीर पीने से जुकाम, संक्रामण, वायरस से दूर रहने का अच्छा तरीका है। हल्का भी जुकाम महसूस होने तुरन्त गुड़, अदरक, हल्दी गर्म मिश्रण तासीर पेय सेवन करना तुरन्त रोकथाम में फायदेमंद है।

पीलिया होने पर गुड-गन्ना / Jaundice cure Jaggery
पीलिया रोग होने पर गुड़ और गन्ना चूसना फायदेमंद है। जल्दी फायदे के लिए मूली पत्तियां, गन्ना चूसने, गुड़ को अदरक के साथ चबाकर खाने से Jaundice / पीलिया रोग जल्दी ठीक करने में सक्षम है।

त्वचा विकार ठीक करे गुड़ / Jaggery for Glow Skin
रक्त साफ करने में गुड़ सक्षम है। Gud / गुड़ त्वचा से टाॅक्सिन बाहर निकालने में सक्षम है। चेहरे त्वचा पर बने कील मुहांसें मिटाने और त्वचा Natural Glow Skin बनाने में गुड़ लाभदायक है।

गुठिया जोड़ों के दर्द में गुड / Jaggery for Joint Pain

गुड़ और अदरक रस को गर्म कर तासीर बनाकर पीने से जोड़ों गठिया दर्द से जल्दी आराम मिलता है।

आंखों की रोशनी तेज करे गुड़ / Gud, Improve Eyesight Naturally

आंखों की रोशनी कमजोर होने पर गुड़ और पत्तेदार हरी सब्जी खाना फायदेमंद है। गुड़ और पत्तेदार हरी सब्जी सेवन तेजी से आंखों की रोशनी बढ़ाने में सक्षम है।

कांन दर्द में गुड / Ear Pain Relief
सर्दी मौसम में कान दर्द की समस्या ज्यादा होती है। कान में जमा मैल सूखने और इक्ट्ठा होने से कान में दर्द होने पर गुड़ को देशी घी के साथ पकाकर खाने से कान दर्द से छुटकारा मिलता है। कान में प्याज रस डालने से तुरन्त कान दर्द से शीध्र आराम मिलता है।

आवाज बैठने पर गुड चावल तासीर / Jaggery Soup
आवाज बैठने, गला खराब होने पर गुड़ और चावल की बनी मांड तासीर पीने से गले की आवाज जल्दी ठीक हो जाती है। गले कण्ठ में होने वाली सक्रामण, इन्फेक्शन / Throat Infection से छुटकारा दिलाने में गुड़ तासीर सक्षम है। गुड़ और चावल की बनी मांड गला या आवाज बैठने पर घरेलु इलाज है।

पाचन-तंत्र ठीक करे और भूख बढ़ाये गुड / Jaggery Increase Appetite
पाचन तंत्र खराब रहने पर, भूख कम लगने पर, पेट में गैस-कब्ज समस्या होने पर Gud / गुड के साथ अजाइन मिलाकर खाने से पेट के समस्त विकारों से जल्दी छुटकारा मिलता है। गुड़ पाचन-तंत्र को दुरूस्त रखने में सक्षम है।

प्रदूषण-गैस-दुर्गंध रोग नाशक गुड़ / Gud Boost Immune System
गैस, धूल, कण, प्रदूषण से बचाने में गुड़ सक्षम है। जो लोग कारखाने फैक्ट्री कार्य करते हैं, उनके लिए गुड़ सेवन फायदेमंद है। गुड़ नांक, गले, शरीर में जमने वाले धूऐं, गैस, कफ, कैमिक्ल दुर्गंध से होने वाली घातक बीमारियों से बचाने में सक्षम है।

गुड़ खाने के नुकसान / Gud khane ke Nuksan
  •  गर्मियों में ज्यादा गुड़ का सेवन फायदेमंद नहीं है।
  •  नकसीर पीड़ित व्यक्ति के लिए गुड़ का सेवन मना है। गर्मियों में गुड़ खाने से नांक से खून आने की समस्या हो सकती है।
  •  ज्यादा गुड़ खाने से पेट में कीड़े हो सकते हैं।
  •  लगातार गुड़ सेवन से डायबिटीज हो सकती है।
  •  डायबिटीज मरीज के लिए गुड़ सेवन मना है।
Previous
Next Post »