Home / Healthy Diets / आंवला शहद के स्वास्थ्यवर्धक लाभ Health Benefits of Amla Honey in Hindi

आंवला शहद के स्वास्थ्यवर्धक लाभ Health Benefits of Amla Honey in Hindi

आंवला शहद के स्वास्थ्यवर्धक लाभ / HEALTH BENEFITS OF AMLA HONEY IN HINDI

Amla Honey in Hindi / आंवला और शहद दोनों में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और रोगों, संक्रामण, विकारों को जड़ से नष्ट की क्षमता मौजूद है। आंवला और शहद मिश्रण कर सेवन किया जाय तो यह एक तरह से अमृत औषधि का रूप ले लेता है। आंवला शहद मिश्रण सेवन शरीर को सैकड़ों तरह की बीमारियों, विकारों, संक्रामण से बचाने में अचूक सुरक्षा कवच बनाती है। आंवला शहद रेसिपी बनाकर किंचन में जरूर रखें। बच्चे, युवा, बड़े सभी के लिए यह किसी च्यवनप्राश से कम नहीं। यह अचूक अमृत औषधि बालों, त्वचा, पाचन, पेट, आन्तरिक प्रणाली, खांसी जुकाम, संक्रामण से बचाने में सक्षम है। आंवला शहद से सैकड़ों तरह के स्वास्थ्यवर्धक टॉनिक, च्यवनप्राश बनाये जाते हैं। आर्युवेदा चरक संहिता ग्रथं में शहद, आंवला को आरोग्यवर्धक माना गया है।

health-benefits-of-amla-honey-in-hindi

आंवला शहद औषधि बनाने की तरीका / How to make Amla Honey Candy

स्टेप 1: 1 किलो आवलों को साफ धो कर ऊपर से क्रोस में चाकू से आवलों को हल्का काट लें। फिर 2-3 दिन धूप में सुखायें। ताकि बाद में शहद आसानी से आवलों के अन्दर घुल सके।

स्टेप 2: आंवलें धूप से हल्के सिकुड़ने पर कांच जार, चीनीमिट्टी जार में डालें। फिर ऊपर से लगभग 700 ग्राम शहद में आंवलों को डुबों कर 6-7 दिन धूप लगाकर किंचन में रख दें। इस तरह से यह नेचुरल आंवला शहद मिश्रण अमृत औषधि तैयार हो जाती है। और 6-7 महीनो तक खराब नहीं होती है। आंवला शहद मिश्रण सेवन बच्चे, युवा, बड़े सभी के लिए स्वस्थ निरोग जीवनदायक औषधि रूप है। स्वाद में स्वादिष्ट, पौष्टिकता से भरपूर है।

आंवला शहद मिश्रण औषधि के चमत्कारी गुण / Amla and Honey Mixture Miracle Health Benefits in Hindi

शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा शक्ति / Energetic Honey, Amla
शरीर को फुर्तीला, चुस्त, रोगमुक्त रखने के लिए 1 चम्मच आंवला शहद मिश्रण जरूर खायें। यह शरीर को रोगों, विकारों, सक्रामण से बचाने में सुरक्षा कवच की तरह काम करता है।

सर्दी खांसी तेज जुकाम तुरन्त ठीक करे / Colds Cough
सर्दी खांसी जुकाम होने पर आंवला शहद बने मिश्रण में 1 चम्मच अदरक रस मिलाकर खाने से खांसी जुकाम तुरन्त ठीक हो जाता है। आंवला शहद अदरक रस के साथ दिन में 2-3 तीन बार खायें। आंवला शहद Colds Cough Home Remedy प्राकृतिक औषधि रूप है।

महिलाओं के लिए अमृत दवा / Honey, Amla Natural Medicine for Female
मासिक धर्म समय अवधि में अनिमियता गड़बड़ी बार-बार होने पर 1 चम्मच शहद आंवला जरूर खायें। यह अचूक दवा का काम करती। साथ ही शरीर को अन्दर से ऊर्जावान रोगमुक्त रखने में सक्षम है। महिलाओं में होने वाली शरीरिक कमजोरी को दूर करने में आंवला शहद अचूक असरदार है।

गैस, कब्ज, पाचन विकार मिटाये / Amla, Honey Remedy
पेट की पाचन से सम्बन्धित हर समस्याओं जैसे खाना सही तरह से नहीं पचना, पेट में गैस बनना, भूख न लगना, कब्ज रहना, खट्टे डकार आना इत्यादि सभी विकारों में आंवला शहद मिश्रण में चुटकी भर अजवाइन मिलाकर खाने से पेट के समस्त विकारों से छुटकारा दिलाने में कारगर सिद्ध है।

आंखों की रोशनी तेज करे/ Eyesight Remedy
आंवला शहद सेवन आंखों की रोशनी तेज करने में सक्षम है। और आंखों के विकारों जैस मोतिया बिन्दु, निकट दृष्टि दोष, आंखों की जलन ठीक करने में सहायक है।

आंवला शहद रक्त बढ़ायें / Blood Purifier
रक्त की कमी दूर करने में आंवला शहद सक्षम है। यह आयरन, प्रोटीन, विटामिनस और मिनरलस का रिच भण्डार है। आंवला, शहद और फल रस से रक्त बढ़ाने के लिए कई टॉनिक बनाये जाते हैं।

पुरूर्षों की नपुंसकता दूर करे / Male Impotence
आंवला शहद पुरूर्षों में अन्दुरूनी कमी, नपुंसकता, वीर्य शुक्राणु विकार दुरूस्त करने में सहायक है। समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1-1 चम्मच आंवला शहद मिश्रण सुबह शाम खायें फिर 30-35 मिनट 1 गिलास दूध जरूर पीयें। 2-3 महीने में ही पुरूर्षों की अन्दुरूनी कमी दूर करने में सहायक है।

बवासीर -पाईल ठीक करे / Piles Cure 
लम्बे समय से खूनी पाईल रहने पर रोज 1-1 चम्मच आंवले शहद खाने से बवासीर जल्दी ठीक करने में सहायक है। जल्दी फायदे के लिए आंवला शहद में चुटकी भर कलौंजी मिलाकर खायें। यह एक तरह से बवासीर का अचूक सक्षम इलाज है। अजमाकर जरूर देखें।

हृदय रखे स्वस्थ / Heart Healthy
शहद आंवला कोलेस्ट्राल नियत्रण करने में सक्षम है। शहद आंवला सेवन रक्त को पतला और धमनियों को सुचारू करने में सहायक है। उच्च रक्तचाव, अस्थमा घात, हृदय विकारों को घटाने में फायदेमंद है।

मूत्र विकार ठीक करे / Urine Problems Cure remedy
पेशाव से सम्बन्धि सभी विकारों जैसे पेशाब रूक कर आना, पेशाब में जलन, रात को सोये में पेशाब आना, पेशाब समस्याओं को दूर करने में आंवला शहद कारगर है।

सौंन्दर्य बढ़ाये / Beauty Care 
आंवला शहद त्वचा विकारों को दूर करने और बालों को नेचुरली काला और जड़ से मजबूत करने में सहायक है। आंवला शहद सेवन बालों और त्वचा खास एजेंट है।

सिर दर्द दूर करे / Headache Cure
सिर दर्द की समस्या से परेशान पीड़िता के लिए आंवला शहद सेवन अचूक औषधि का काम करती है। लगातार सेवन करने से पुराना से पुराना सरदर्द ठीक करने में सहायक है।

मुंह के छाले विकार दूर करे / Mouth Ulcer Remedy
मुंह में छाले और पेट की गर्मी दूर करने में आंवला शहद सेवन सहायक है। मुंह में छाले पेट की गर्मी और गर्म चीज खाने, त्वचा विकारों आदि के कारण होते हैं।

पेचिश दस्त तुरन्त रोके / Dysentery, Diarrhea Remedy
पेचिश दस्त लगने पर 1 चम्मच आंवला शहद, 1 चम्मच पुदीना रस 1 कप चाय पत्ती के गुनगुने पानी के साथ घोलकर पीने से दस्त पेचिश तुरन्त रूक रोकने में सहायक है। दाल, सब्जी, नमक, मिर्च, चीनी से बनी चीजों के सेवन से बचें। बाद में चावल दहीं खायें।

नोट: आंवला और शहद मिश्रण डायबिटीज मरीज के लिए मना है। डायबिटीज मरीज के लिए ताजे आंवले और ताजे आंवले का रस फायदेमंद है। गर्भावस्था में आंवला शहद कैंडी नहीं खायें।

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ स्वास्थ्यज्ञान डाॅट काॅम का प्रयास पाठकों के लिए स्वास्थ्य, साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, जीवन शैली, सौन्दर्य और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट मुख्य उदेश्य विभिन्न लेखों के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना मात्र है। ❤