रस्सी कूदने से फायदे Jumping Rope Exercise in Hindi

SKIPPING ROPE HEALTH BENEFITS, HEALTH BENEFITS OF SKIPPING ROPE, SKIPPING ROPE BENEFITS HINDI / JUMPING ROPE EXERCISE IN HINDI


Jumping Rope Exercise / रस्सी कूदना सेहत के फायदेमंद है। शरीर को चुस्त फुर्तीला रोग मुक्त रखने में रस्सी कूद सक्षम है। रस्सी कूद करने से सम्पूर्ण शरीर की व्यायाम एक साथ हो जाता है। रस्सी कूद शरीर मांसपेशियों, रक्त विकार, मोटापा, मस्तिष्क स्वस्थ, पेट पाचन विकार दुरूस्त करने, शरीर को चुस्त और ऊर्जावान रखने में सहायक है। रस्सीकूद तेजी से कैलोरी बर्न करने में सक्षम है। व्यक्ति को रस्सीकूद अपने जीवनचर्या में जरूरी शामिल करना चाहिए। आधुनिक दौड़ा-भाग व्यस्त जीवन शैली में व्यक्ति अपने शरीर को फिट रखने के लिए वक्त कम ही निकाल पाता है। रस्सीकूद घर 10-15 मिनट मात्र रोज करने से सम्पूर्ण शरीर की Exercise एक साथ हो जाती है। कम समय में पूरे शरीर की एक साथ अच्छी तरह व्यायाम करने का रस्सीकूद उत्तम तरीका है। रस्सीकूद करने के लिए सुबह का वक्त और खुले मैदान शांत वातावरण ज्यादा ज्यादा फायदेमंद है।

jumping-rope-exercise-in-hindi

रस्सीकूद करने से फायदे / Rope Jumping Benefits in Hindi

तेजी से वजन घटाये / Jumping Rope for Weight Loss
रस्सी कूदने से शरीर का वजन तेजी से घटाने में सक्षम है। रस्सीकूद करने से तेजी से कैलोरी बर्न Calories Burn / करने करने में सहायक है। मात्र 10-15 मिनट रस्सीकूद करने से 200 से 250 तक कैलोरी आसानी से बर्न हो जाती है। Fat and Weight Loss / मोटापा से परेशान लोगों के लिए रस्सीकूद करना अच्छा माध्यम है।

हड्यिां मांसपेशियां रखे मजबूत / Jumping Rope for Bone Health
रस्सी कूद करने से हड्यिां मांसपेशियां मजबूत बनती है। हाथ-पांव मांसपेशियां मजबूती के साथ रोगमुक्त और शक्तिशाली / Bone strong बनाने में सक्षम है।

दिल रखे स्वस्थ / Keeps Healthy Heart
रस्सीकूद करने से हार्ट स्वस्थ और सुचारू रहता है। रस्सीकूदने से दिल, फेफड़े, धमनियों और धडकन का आॅक्सीकरण सुचारू एवं तीब्र रहता है। रस्सीकूद हार्टअटैक से बचाने में सहायक है। Healthy Heart / दिल को स्वस्थ रखने में रस्सीकूद करना फायदेमंद है।

लम्बाई बढ़ाये रस्सीकूद / Increase Height
जिन बच्चों की लम्बाई कम रह जाती है। उसके लिए रस्सी कूद करना फायदेमंद हैं। रस्सी बच्चों की रूकी लम्बाई बढ़ाने का अच्छा माध्यम है।

मस्तिष्क रखे स्वस्थ तनावमुक्त / Jump Rope Good for Brain
शरीर को तनावमुक्त रखने में रस्सीकूद सक्षम है। रस्सीकूद करने से बेकार की टेंशन, दिमाग चंचलता, मस्तिष्क को विकार मुक्त रखने में सहायक है। Stress Free Mind रस्सीकूद अच्छा माध्यम है।

घुटनों पैरो के दर्द से मुक्ति / Jumping Rope Exercise for Joint Pain
रस्सी कूद करने से हाथों, कूल्हों, घुटनों, एड़ियों में होने वाले दर्द / Joint Pain से जल्दी छुटकारा / Relief  मिलता है। शरीर अंगों में होने वाले दर्द से निजात के लिए Jumping Rope / रस्सी कूद अच्छा तरीका है।

रक्त विकार विषाक्त पसीने से निकाले / Blood Purifier Exercises
रस्सी कूदने से रक्त संचार तीब्र होता है जिससे शरीर के रक्त विषाक्त पसीने के माध्यम से त्वचा से आसानी से बहर निकलने में सहायक है। जिन लोगों को त्वचा विकार हैं, उनके लिए रस्सीकूद अच्छा माध्यम है।

गैस कब्ज दूर करे / Digestive Enzymes
पेट की गैस कब्ज एसिडिटी दूर करने के लिए रस्सीकूदना अच्छा माध्यम है।


डायबिटीज में रस्सीकूद / Diabetes Relief Exercises
डायबिटीज में शर्करा लेवल नियत्रंण करने में रस्सीकूद फायदेमंद है। रस्सीकूद लगातर करने से शरीर से काफी पसीना बहता है। Sweat / पसीना बहाना डायबिटीज मरीज की अच्छा होता है। पसीना बहाने से Diabetes Control / शुगर नियत्रंण में रखने में सहायक है।

त्वचा रोग दूर करे, निखारे त्वचा / Skipping Rope Good for Skin
रस्सीकूद करने से त्वचा में मौजूद रक्त विकार त्वचा रोमछिद्रों से पसीने के साथ बाहर निकल जाते हैं। त्वचा रोग से मुक्ति पाने के लिए रस्सीकूद अच्छा तरीका है। रस्सी कूद से त्वचा विकार दूर करने और त्वचा में नेचुरली स्वस्थ निखारने में सहायक है।

सावधानियां / Precautions
1.  सर्जरी, घातक विकार में रस्सीकूद नहीं करनी चाहिए।
2.  रस्सीकूद खाली पेट करें। सबुह का वक्त सबसे अच्छा माना जाता है। शाम को भी रस्सीकूद कर सकते हैं।
3.  रस्सीकूद करते समय ढीले, खुले कपड़े पहनें।
4.  शुरूआत में रस्सीकूद धीरे-धीरे करें। फिर रस्सीकूद गति बढ़ायें।
5.  रस्सीकूद करने के तुरन्त बाद बैंठे नहीं। 1-2 मिनट तक हाथ पांव हिलायें और धीमा चलें।
skipping rope benefits in hindi, Skipping Rope Health Benefits in Hindi,  Rassi koodne ke fayde, Skipping Rope Hindi


Previous
Next Post »