किड़नी-पथरी से शीघ्र छुटकारा Kidney Stone Remove Healthy Drink in Hindi

किडनी स्टोन को तेजी से घटाये ये अचूक आर्युवेदिक औषधि / KIDNEY STONE REMOVE HEALTHY DRINK / PATHRI KI DESI DAWA

(Kidney Store) किडनी में पथरी होने पर व्यक्ति असहनीय पीड़ा दर्द से परेशान रहता है। खून में कैल्शियम, आयरन, ऑक्सालेट की मात्रा एवं यूरिक एसिड बढ़ने पर प्यूरीन से क्रिस्टल बनने पर किडनी पथरी होने के ज्यादा सम्भावना बन जाती है। किड़नी पथरी होना व्यक्ति के दिनचर्या, खानपान, जीवन शैली पर निर्भर करता है। पेट के निचले हिस्से में दर्द, पेशाब में जलन, पेशाब लाल गहरा पीला आना, पीड़ा तीब्र बढ़ना-घटना, इत्यादि किडनी स्टोन के लक्षण हैं। पथरी की जांच Ultrasound, Urine Test, X-Ray, CT Scan, USG Abdomen Test द्धारा सही स्थिति आकार का पता लगाना आसान बन जाता है। जिससे किड़नी स्टोन का समय पर उपचार करने में आसानी रहती है। किडनी स्टोन होने पर यह औषधि सेवन कर देखें। औषधि सेवन से पहले किड़नी स्टोन स्थिति साईज की जांच करवायें और 1 महीने लगातार औषधि सेवन के बाद दुबारा जांच के करवाने पर किडनी स्टोन रिजल्ट क्योर आने में सहायक है। 

Kidney-Stone-Remove-In-Hindi
किडनी स्टोन रिमोव कैसे होता है (How Remove Kidney Stone Naturally in Hindi) Kidney Stone Remove Healthy Drink in Hindi

किडनी स्टोन होने पर बीटा-ग्लूकेन, साइट्रिक एसिड, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन बी-6, इन्फ्लामेंट्री इत्यादि अचूक तत्व गुण जोकि ऑक्सालेट पथरी को तेजी से घटा कर, टुक्डे कर पेशाब मार्ग से बाहर निकालने में सहायक है। जौ, कुल्थदाल, नींबू रस से बनी यह घरेलू आयुवेदिक औषधि किडनी स्टोन को मात्र 25-30 दिनों में मिटाने में सहायक पाई गई है। यह अचूक आर्युेवेदिक औषधि किड़नी में जमा स्टोन-टॉक्सिक यूरीन तेजी से घटाती है। किड़नी स्टोन पीड़ित व्यक्ति के लिए यह आर्युेवदिक औषधि एक तरह से अमृत औषधि मानी जाती है।

किडनी स्टोन नाशक अचूक औषधि बनाने की विधि

2 दिन की औषधि पेय बनाने की सामग्री 


  •  200 ग्राम जौ अनाज (Barley Seeds)
  •  200 ग्राम कुल्थ दाल (Horse Gram)
  •  4-5 नींबू (Lemon)
  •  4 लीटर पानी (Water)

जौ अनाज, कुल्थ दाल को 1 लीटर पानी में 30 मिनट तक उबलें। पानी मात्रा आधा इंच पानी रहने पर बड़ी चम्मच या वेलन से 5-7 मिनट तक मसले। फिर 3 लीटर पानी मिलाकर दुबारा 10 मिनट तक हल्की आंच में उबालें। ठंडा होने पर 4-5 नींबू निचैंड कर औषधि को मिलायें। फिर औषधि छान कर बोतलों में भर सुरक्षित फ्रीज में दें।


औषधि सेवन विधि

जौ, कुल्थ, नींबू से बनी यह औषधि सुबह खाली पेट 1 गिलास सेवन करें। और पूरे दिन में लगभग 3-4 गिलास पीयें। यह एक तरह से पानी ही है। दफ्तर, बाहर जाने पर 1 बोतल पेय साथ में ले जायें और पीयें और ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें। इससे बार-बार पेशाब आयेगी। यह अचूक पथरी नाशक औषधि अपना असर मात्र 6-7 दिनों में करना शुरू करने में सहायक है। लगातार 25-30 दिनों में पथरी दर्द से आराम और धीरे-धीरे पथरी घटकर यूरिन के माध्यम से बाहर निकालने में सहायक है। कुछ लोग की पथरी मात्रा 18-20 दिनों में ठीक करने में सहायक पाई कई है।


यह पेय औषधि स्वस्थ्य व्यक्ति भी सेवन कर सकता है। यह पेय शरीर को अन्दर से शीतलता प्रदान करने में सहायक है। और शरीर में जमने वाले विषाक्त नष्ट करने में सक्षम है।
Previous
Next Post »