Recent

त्वचा से तिल हटाने के उपाय Moles Removal Tips in Hindi

त्वचा से तिल हटाने के उपाय / MOLES REMOVAL TIPS IN HINDI

Moles Removal in Hindi / चेहरे त्वचा पर Moles / मस्से आने से चेहरा त्वचा की सूबसूरती कुछ फीकी पड़ जाती है। त्वचा पर मस्से, तिल आने के काई मुख्य कारण त्वचा में रोम काशिकाओं का सिडुड़ कर एकत्रित हो जाने से मांस का एक दाने के रूप में दिखाई देते हैं। मस्से तिल अकसर लाल, भूरे, त्वचा से मिलते जुलते रंग में होते हैं। कई लोग मस्सों तिल को काटना शुरू कर देते हैं, जिससे मस्से तिल और ज्यादा तेजी से फैलते हैं। मस्सों को काटने से त्वचा संक्रामण का भय बना रहता है। और त्वचा पर काले दाग पड़ जाते हैं। मस्सों तिल को लेजर थेरेपी द्धारा आसानी से जड़ से नष्ट किया जाता है। मस्सों के मिटाने के लिए बाजार में तरह-तरह की क्रीम, लोशन उपलब्ध है। ज्यादात्तर कैमिक्लयुक्त हैं। आर्युवेदिक घरेलू तरीकों से मस्सों तिलों को जड़ से सुरक्षित तरीकों से (Moles Remove) नष्ट किया जा सकता है। Skin Moles Removal के लिए आर्युवेदिक तरीके खास फायदेमंद माने जाते हैं।

moles-removal-tips-in-hindi

तिल मस्सों हटाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय / Natural Remedies for Skin Moles Removal in Hindi


सेब का सिरका मिटाये मस्से - तिल / Apple Vinegar Remove Moles
1 कप गर्म पानी लें, उसमें 2-3 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर मस्सों पर सूती कपडे़ से हल्का हल्का रगडकर धायें। फिर 1-2 सिरके की बूदें मस्सों पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे मस्से नर्म और हल्का रगड़ने से मिटने शुरू हो जाते हैं। एक ही दिन में मस्सों को मिटाने की कोशिश नहीं करें। लगातार 15-20 दिन करें। इससे त्वचा सुरक्षित और मस्सों के दाग भी आसानी से मिटने में सक्षम है। Apple Vinegar / सेब सिरका Moles Remove में खास है।

अंगूर के बीज और लहसुन रस / Grapes Seeds and Garlic Juice Remove Mole
Grapes Seeds / अंगूर के बीज को बारीक पीसकर लहसुन के रस के साथ मिलाकर रात को सोते समय मस्सों तिल पर लगा दें। सुबह हल्का रगड़कर धायें। लगातार करने से मस्से तिल आसानी से मिटाने में सक्षम है। मस्सों तिल को जड़ से मिटाने का यह अच्छा तरीका है। Grapes Seeds, Garlic / अंगूर के बीज, लहसुन  को बारीक पीसकर मस्सों के लिए खास घरेलू उपचार है।

प्याज रस और नमक / Onion Juice and Salt Remove Moles
नमक को प्याज रस में घोलकर मस्सों तिल पर हल्का रगड़ें। 15-20 मिनट बाद हल्का-हल्का रगड़ें इससे मस्से तिल धीरे अपने आप गायब हो जाते हैं। Onion Juice, Salt / यह प्रकिया लगातार रोज सुबह शाम करें।

केला छिलका और आलू रस / Banana Peel and Potato Juice Remove Mole
कच्चे केले के छिलके का अन्दर का भाग और आलू रस में मिलाकर पेस्ट मस्सों तिलों पर लगाने से शीघ्र मस्से तिल से छुटकारा मिलता है। केला छिलके का अन्दर का भाग और आलू रस मस्से मिटाने में सक्षम है। मस्से मिटने के बाद आलू को दो हिस्से में काट कर त्वचा पर रगड़ने से त्वचा पर बने मस्सों तिल के निशान जल्दी मिटाने में सक्षम है। Banana Peel, Potato Juice मस्से मिटाने में खास है।


पत्तेगोभी धनिया रस / Cabbage and Coriander Leaf Juice Remove Mole
Cabbage, Coriander / पत्तेगोभी और हरा धनिया की पत्तियों के रस को मस्सों तिल पर लगाने से जल्दी मिटाने में सक्षम है। पत्तेगोभी और धनिया रस लगातार लगायें 15-20 मिनट बाद हल्का रगड़ कर धायें। यह मिश्रण रात को सोते समय लगाने से जल्दी फायदा होता है।

शहद और सूरजमुखी / Sunflower Seeds and Honey Mixture Remove Mole
मस्सों- तिल पर रोज सुबह शाम शहद और सूरजमुखी बीज को मिलाकर लगाने से मस्से तिल मुलायम हो जाते हैं। फिर गुनगुने पानी के साथ हल्का रगड़कर धोने से मस्से तिल आसानी से मिटाने में सहायक है। Sunflower Seeds Powder और Honey मस्से - तिल मिटाने में खास है।

बेकिंग सोड़ा अरंडी तेल / Arandi Oil and Baking-Soda mixture Remove Mole
त्वचा से मस्सें तिल मिटाने में बेकिंग सोड़ा और अरंडी तेल सक्षम है। रोज को बेकिंग सोड़ा और अरंडी तेल मिश्रण लेप को मस्सों त्वचा पर लगाकर बांधकर रखें सुबह उठकर गुनगनु पानी से हल्का रगड़ कर धायें। लगातार करने से जल्दी मस्से तिल जड़ से मिट जाते हैं। Arandi Oil, Baking Soda मिश्रण मस्से - तिल मिटाने में खास है।
Previous
Next Post »