Recent

गुड़हल फूल औषधि Gudhal, Hibiscus Leaves in Hindi

HIBISCUS GUDHAL FOOL KE FAYDE, GUDHAL PHOOL IN HINDI, HIBISCUS FLOWERS AND LEAVES IN HINDI

Gudhal Phool गुड़हल फूल मनमोहक खूबसूरत सबका मनपसंद है। गुड़हल फूल, आमतौर पर घर में सजावट, गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने, भेंट करने, शुभ कार्यों, धार्मिक कार्यों और गुड़हल पत्तियां चाय के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। गुड़हल फूल गणराज्य दक्षिण कोरिया, हैथी, मलेशिया का राष्ट्रीय फूल है। Gudhal Flower Contents / गुड़हल में विटामिन सी, एंटीआॅक्सीडेंट, एंटीएजिंग, एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, एंटीइफ्लमेन्ट्री गुण मौजूद हैं। गुड़हल सौन्दर्य प्रशाधन और दवाईयां के रूप में खास प्रसिद्ध है। Gudhal Flower / गुड़हल फूल का महत्व और इस्तेमाल आर्युवेद में खास रूप में किया जाता है।

Gudhal-hibiscus-leaves-in-hindi
गुड़हल का इस्तेमाल सेवन / Hibiscus uses
  •  गुड़हल पत्तों की हर्बल टी। Hibiscus Leaves
  •  गुड़हल हेयर आॅयल। Hibiscus Hair Oil
  •  गुड़हल ब्यूटी प्रसाधन। Hibiscus face Cream
  •  गुड़हल औषधि। Hibiscus Medicinal Uses
  •  गुड़हल फूल रस दूध सेवन। Hibiscus Milkshake
  •  गुड़हल फूल मिश्री, शक्कर सेवन। Hibiscus Tea with Sugar
  •  गुडहल फूल पत्ते चबाकर रस सेवन। Gibiscus Leaves Chewing
  •  गुडहल पाउडर रूप में। Hibiscus Powder

गुड़हल के औषधीय फायदें / Medicinal uses Hibiscus, Gudhal, Hibiscus Leaves in Hindi


गुड़हल त्वचा के लिए खास / Hibiscus for Skin Lightening
गुड़हल से त्वचा के लिए ब्यूटीकेयर प्रसाधन बनाये जाते हैं। गुड़हल फूल और कोमल पत्तियों में एंटीसोलर, एंटीसेप्टिक गुण मौजूद हैं। गुड़हल पेस्ट त्वचा से रेडिएशन, झुर्रियां मिटाने में सक्षम है।

गुड़हल नेचुरल हेयर कंडीशनर / Hibiscus Benefits for Hair Gudhal

गुड़हल के फूल और पत्तियों का पेस्ट बालों पर लगाने से बाल नेचुरली काला करने, रूसी से निजात और जड़ से मजबूत बनाने में सहायक है। गुड़हल एक तरह से नेचुरल हेयर कंडीशनर है। बाल टूटने झड़ने की समस्या में गुड़हल पत्तियों का काढ़ा खास Hibiscus Hair Conditioner है।

गुड़हल कोलेस्ट्राॅल नियत्रंक / Hibiscus control Cholesterol

गुड़हल फूल और पत्तियों की चाय पीने से कोलेस्ट्राॅल नियत्रंण में रखने में सक्षम है। गुड़हल प्लैक कण जमाव रोकथाम में सहायक है। एलडीएल स्तर सामान्य रहता है। हार्ट विकारों को ठीक करने में गुड़हल खास है।

सर्दी खांसी में गुड़हल चाय / Hibiscus Tea Benefits

सर्दी खांसी गले की खर्राश से निजाद दिलाने में गुड़हल पत्ती की चाय पीना फायदेमंद है। गुड़हल पत्तों, अदरक चाय पीने से Colds and Cough / सर्दी जुकाम खांसी में जल्दी असर होता है।

घाव में गुड़हल दवा / Hibiscus for Wounds

चोट का घाव जल्दी न भरने पर, घाव संक्रामण होने पर गुड़हल कोमल फूल पत्तियों का रस ठीक करने में सहायक है। और गुड़हल फूल रस त्वचा को चर्म रोग, केंसर संक्रामण होने से बचाता है।

गुड़हल एंटी-ऐजिंग / Hibiscus Anti Aging
Gudhal Leaves की चाय पीना और Gudhal Flowers पेस्ट चेहरे त्वचा पर लगाने से रोम छिद्र से मृत कोशिकाऐं दुबारा जीवित करने में सहायक है। शरीर त्वचा सदाबहार और उम्र जवान बनाये रखने में सहायक है। गुड़हल स्वस्थ निरोग जीवनदायक माना जाता है।



चेहरे से कील मुहांसे मिटाये गुड़हल / Hibiscus for Acne

कील मुहांसों से छुटकारा दिलाने में गुड़हल पत्तियों का बारीक पेस्ट शहद में मिलाकर लगाना फायदेमंद है। कील मुहांसों के लिए गुड़हल शहद / Hibiscus Honey खास है।

ब्लड प्रेशर में गुड़हल / Hibiscus for Blood Pressure

ब्लड प्रेशर नियत्रंण करने में की चाय पीना फायदेमंद है। गुड़हल पत्तों की चाय / Hibiscus Tea ब्लडप्रेशर के लिए खास है।

नपुसंकता दूर करे कामोत्तर बढ़ाये गुड़हल / Hibiscus Boost Stamina
गुड़हल फूल इन्ड्रोजेन है। गुड़हल कामोत्तना बढ़ाने में सक्षम है। गुड़हल फूल पत्तों का रस दूध के साथ पीने से कामोत्तर शक्ति तेजी से बढ़ती है।

गुड़हल पीरियड्स में कारगर / Hibiscus Flower for Female
महिलाओं के लिए गुड़हल के कोमल पत्तों की चाय पीना फायदेमंद है। पीरीयड्स में गड्बड़ी और हार्मोंस को संतुलन में रखने में गुड़हल खास है।

गुड़हल भूख, मोटापा नियत्रंण करें / Hibiscus for Weight loss
गुड़हल पत्तों की चाय / Hibiscus Tea पीने से वजन नियत्रंण में रहता है। जो लोग मोटापा से परेशान हैं। उनके लिए गुड़हल पत्तों की चाय खास है। गुड़हल टी फैट नहीं बनने देता है।


गैस कब्ज में गुड़हल पत्तों की चाय / Hibiscus for Constipation
पेट की गैस, कब्ज, पाचन / Stomach Constipation समस्या में गुड़हल पत्तों की चाय पीना फायदेमंद है। गुड़हल पत्तों और ग्री-टी मिक्स चाय पीने से Fat Calorie Burn करने में सहायक है।

किड़नी पथरी विकार में गुड़हल / Hibiscus good for Kidney
किड़नी विकारों को दूर करने में गुड़हल पत्तों की चाय खास सहायक है। गुड़हल की चाय विना चीनी, शक्कर की पीना ज्यादा फायदेमंद है। किड़नी पथरी में Hibiscus Powder / गुड़हल फूल पाउडर Gall Balder Stone को तेजी से घटाने में सक्षम है।

मस्तिष्क विकार में गुड़हल / Hibiscus for Brain
मस्तिष्क विकारों को दूर करने और Boost Memory Power / स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए गुड़हल फूल मिश्री के साथ खाना फायदेमंद है।

मूत्र विकार में गुड़हल टी / Hibiscus Tea
पेशाब में जलन, दर्द, पेशाब में रूकावट, आदि समस्याओं से निजात पाने के लिए गुड़हल चाय पीना और गुड़हल फूल मिश्री के साथ खाना फायदेमंद है।
Previous
Next Post »