Home / Healthy Drinks / आरोग्य चाय Healthy Tea in Hindi

आरोग्य चाय Healthy Tea in Hindi

आरोग्य चाय / AROGYA TEA KE FAYDE / HEALTHY TEA IN HINDI

Tea, Coffee / चाय काॅफी पानी लगभग सभी को पसंद है। अगर चाय और औषधि एक साथ शरीर को मिल जाये तो, बात सोने में सुहागा वाली हो जाती है। यह खास Healthy Tea / आरोग्य, स्वादिष्ट चाय बीमारियां विकार मिटाने सक्षम है। यह खास चाय शरीर में पनपने वाले संक्रामण, वायरल, बीमारियां नाशक और शरीर को ऊर्जावान और रोगप्रतिरोधक क्षमता / Immunity System बढ़ाने में खास सक्षम है।

खास स्वास्थ्यवर्धक चाय तैयार करने की सामग्री / Tea Contains, Tea Ingredients
1. ताजी अदरक / Fresh Ginger
2. दालचीनी पाउडर / Cinnamon
3. हरी तुलसी पत्ते / Tulsi Leaf
4. हल्दी / Turmeric Powder
5. चायपत्ती / Tea Leaf Green
Healthy-Tea-in-Hindi
दो कप चाय बनाने की विधि / Healthy Tea Recipes
2 कप पानी आधा चम्मच, दालचीनी पाउडर, लगभग 30 ग्राम अदरक, 4-5 तुलसी के हरे पत्ते, चुटकी भर हल्दी पाउडर सभी चीजों को हल्की आंच में उबालें। बाद में शर्कर, दूध मिलायें। फिर 4-5 मिनट हल्की आंच में पकायें। Healthy Tea / हेल्दी चाय तैयार होने पर छानकर परोसें। और घर के सदस्यों, गेस्ट सभी को खास रोग नाशक स्वादिष्ट चाय सर्व करें और शान से पीयें।
आरोग्य चाय पीने के फायदे / Healthy Tea in Hindi
यह स्वादिष्ट आरोग्य चाय रक्त को साफ करने में सक्षम है। अदरक, दालचीनी, तुलसी, हल्दी मिश्रण चाय तेजी से शरीर से विषाक्त नष्ट करने में सक्षम है।
संक्रामण, वायरल नाशक / Viral Cure
शरीर में पनपने वाले संक्रामण, वायरल रोगों को पनपने से रोकने में यह खास चाय सक्षम है।

सरदर्द से छुटकारा / Migraine Cure 
जिन लोगों को सर दर्द की समस्या रहती है। उनके यह खास आरोग्य चाय लिए अचूक फायदेमंद है। और सरदर्द होने की सम्भावनाएं नहीं के बराबर रहती है। यह नेचुरल फास्ट स्ट्रेस फ्री चाय खास सभी के लिए खास है।

मासिक धर्म में खास / Tea for Menstruation Cramps
यह मिश्रण चाय मासिक धर्म में आरामदायक, दर्द निवारण असरदार खास चाय है। अदरक, दालचीनी, तुलसी, हल्दी मिश्रण चाय पीरियड्स में महिलाओं नेचुरल पेनकिलर का काम करती है।

डायबिटीज नियंत्रक चाय / Diabetic Tea
डायबिटीज मरीज चीनी का इस्तेमाल नहीं करें। दालीचीनी नेचुरल मीठा स्वाद स्वतः बना देती है। शुगर लेवल नियत्रंण करने में यह अदरक, दालचीनी, तुलसी, हल्दी मिश्रण चाय खास है।

पाचन क्रिया बढ़ाये / Improve Digestive System
यह खास चाय पाचन तंत्र दुरूस्त रखने में खास है। जिन लोगों को गैस, कब्ज, पाचन की समस्या है उनके लिए अमृत दवा का काम करती है। लगागार पीने से पेट सम्बन्धित विकार छूमंतर करने में खास सहायक है।

वजन घटाने में खास सहायक / Healthy Tea for Weight Loss
रोज सुबह साधारण चाय पीने से बेहत्तर है यह खास चाय। सुबह खाली पेट और रात्रि भोजन से 1 घण्टे बाद पीने से तेजी से कैलोरी बर्न / Calories Burned करने में सहायक है।

पाईल्स रोग खास दवा / Piles Cure Medicine
पाईल्स विकार होने पर रोज साधारण चाय, काॅफी के जगह यह यह खास चाय पीना फायदेमंद है। दालचीनी, अदरक, हल्दी, तुलसी रक्त साफ करने के साथ जख्म संक्रामण को ठीक करने में खास सहायक है। ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर करने से पहले दालचीनी चबाकर रस चूसने से पाईल्स जल्दी ठीक करने में खास सहायक है।

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ स्वास्थ्यज्ञान डाॅट काॅम का प्रयास पाठकों के लिए स्वास्थ्य, साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, जीवन शैली, सौन्दर्य और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट मुख्य उदेश्य विभिन्न लेखों के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना मात्र है। ❤