किड़नी फेल संकेत Kidney Failure Symptoms in Hindi

KIDNEY FAILURE SYMPTOMS IN HINDI

Kidney Failure Causes and Symptoms / किड़नी शरीर का अभिन्न अंग है। Kidney Failure होने का तात्पर्य किड़नी का अंतिम स्थिति में विकार हो जाना है। जिससे व्यक्ति मृत्यु तक हो सकती है। किड़नी से सम्बन्धित विकार महसूस होने पर तुरन्त चिकित्सक से सलाह उपचार जरूरी है। हार्ट अटैक सकेत की तरह किड़नी फेल के संकेत व्यक्ति को पहले महसूस होने लगते हैं। किड़नी को स्वस्थ सुचारू रखना जरूरी है। Kidney / किड़नी शरीर में फिलटर की तरह काम करती है।

किड़नी फेल होने के मुख्य लक्षण / Kidney Failure Symptoms in Hindi

हेमेटयुरिया (लाल रक्त मूत्र विकार) लक्षण / Hematuria Kidney
किड़नी फेल होने का एक लक्षण मूत्र का रंग लाल होना, किड़नी में स्टाने जैसे लक्षण और साथ में लाल थक्के मूत्र से बाहर आना एक लक्षण है।

kidney-failure-symptoms-in-hindi
एडेमा लक्षण / Edema Kidney Symptoms
शुरूआत किड़नी फेल लक्षण में पैरों में सूजन के साथ पेट के निचले हिस्से में दर्द और जलन महसूस होना, शरीर अंगों में पानी भर जाना, दर्द, उल्टी, इत्यादि लक्षण होते हैं। जिसे एडेमा कहा जाता है।

एनीमिया लक्षण / Anemia Kidney
किड़नी रक्त को फिलटर का कार्य करती है और लाल रक्त कणों को बनाने और सुचारू करने का कार्य करती है। किड़नी फेल के दौरान किड़नी लाल रक्त का संचार बन्द कर देती है। जोकि एक एनीमिया का कारण है।

बार बार पेशाब आना / Urinary Tract
किड़नी फेल होने के दौरान पेशाब में का बार-बार आना और पेशाब रूक-रूक कर आना किड़नी फेल का लक्षण है। किड़नी फेल का पेशाब विकार Urine Injection होना एक संकेत है।

पेशाब में गंध बदबू / Urinary Tract Infection
किड़नी फेल होने का एक संकेत पेशाब में बदबू, गंद आना है। लगातार पेशाब में बदबू आना और रूक-रूक कर पेशाब आना एक किड़नी फेल होने का संकेत है।

सांस तकलीफ / Breathing Problem
Kidney Failure Symptoms / किड़नी फेल संकेत में सांस लेने में परेशानी होना किड़नी विकार का एक संकेत है। सांस फूलने और फेफड़े में हल्का दर्द महसूस होना। फेफड़े में पानी जमने की शिकायत होना।

कमर दर्द फैलना / Back Pain in Kidney Disease
किड़नी फेल होने से पहले एक संकेत पीठ, कमर, अण्डाशय में असहनीय दर्द है। पीठ कमर दर्द अण्डाशय तक होना एक तरह से किड़नी फेल का संकेत है। पीठ कमर दर्द को नकारे नहीं।

शरीर में कपंन / Flurry in Kidney Disease
किड़नी फेल होने का एक संकेत शरीर में कंपन, घबराहट ध् थ्सनततलए ज्पदहसम होना पाया गया है। अचानक होने वाली शरीरिक कंपन, घबराहट किड़नी फेल की ओर संकेत करती है।

पाखाने में रक्त / Blood in Latrine
उपरोक्त लक्षण के साथ मल में हल्का-हल्का रक्त निकलना किड़नी फेल होने का संकेत है। Piles Disease / बवासीर जैसे लक्षण होते हैं।

शरीर त्वचा का रंग बदलना/ Kidney Failure Skin Rash
किड़नी फेल होने का एक लक्षण त्वचा सफेद पड़ना और अचानक रक्त की कमी होना लक्षण है।

ठंड बुखार / Fever in Kidney Disease
बुखार के साथ तेज ठंड़, बदन दर्द, खांसी वक्त निच.ले पेट में दर्द किड़नी फेल होने का संकेत है।

त्वचा विकार / Skin Rash in Kidney Failure
त्वचा पर लाल, चकते पड़ना, खुजली दाने आना। किड़नी फेल का संकेत हो सकता है।

मतली उल्टी आना/ vomiting in Kidney Disease
किड़नी फेल होने का एक संकेत मतली उल्टी चक्कर आना भी हो सकता है।

उपरोक्त मिलते जुलते लक्षण महसूस होने पर तुरन्त चिकित्सक से सलाह उपचार करवायें। इस तरह के मिले जुले लक्षण किड़नी फेल होने के लक्षण होते हैं। किड़नी के बिना जीवन असम्भव है। शरीर में रक्त साफ और सुचार करने में Kidney Filter का कार्य करती है। स्वास्थ्य अनमोल है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें।
Previous
Next Post »