सर्दियों में त्वचा देखाभाल Winter Skin Care Tips in Hindi

सर्द मौसम में त्वचा को रखे खास ख्याल / SKIN CARE TIPS FOR WINTER SEASON, WINTER SKIN CARE TIPS IN HINDI


Winter Skin Care : ठंड सर्दी मौसम में त्वचा पर सर्द ठंड का असर दिखने लगता है। सर्द हवाएं त्वचा से त्वचा का रूखापन होना और त्वचा से माॅइश्चराइज की कमी आ जाती है। और हाथों पैरों ओठों की त्वचा फटना Cracked Skin, त्वचा पर झुर्रियां Wrinkles पड़ना, त्वचा रूखापन से ग्लो सौन्दर्य कम होना, त्वचा विकार दाग धब्बे दिखना Dry Skin Spots, हल्की काली पपड़ी Flaking जमना आदि त्वचा सम्बन्धित समस्याऐं शुरू हो जाते हैं। सर्दी मौसम में त्वचा को शुष्क रूखापन होने से बचाना Winter Skin Care आवश्यक हो जाता है। जिससे त्वचा में नमी चमक सौन्दर्य Beauty बरकरार रहे।
winter-skin-care-tips-in-hindi, winter-skin-hindi
माॅइश्चराइज साबुन (Moisturiser Soap)
ठंड़ी हवाएं से ओठों त्वचा फटनी शुरू हो जाती है। त्वचा को शुष्क होने से बचाने के लिए सुरक्षित माॅइश्चराइज आॅयल साबुन का इस्तेमाल करना फायदेमंद है। नकली, कैमिक्ल मिलावटी डुप्लीकेट माॅइश्चराइज साबुन लेने से बचें। सोच परखकर ही माॅइश्चराइज साबुन खरीदें।

सर्दियों की माॅइश्चराइज क्रीम त्वचा के लिए (Winter Moisturiser Cream)
बदलते मौसम में त्वचा सौन्दर्य बरकरार रखने के लिए दूध मलाई, मक्खन, कोल्ड माॅइश्चराइज क्रीम, लोशन आदि ओठों त्वचा को फटने और शुष्कता से बचाने में सहायक है।

सर्दियों में स्टीम बाॅथ (Steam Bath in Winter)
सर्दी मौसम में ठंड़े पानी से नहीं नहायें। सर्दी मौसम में स्टीम बाॅथ त्वचा को ज्यादा सुरक्षित रखने में फायदेमंद है। पानी में कुछ बूंदें जैतून आॅयल, बाॅडी आॅयल, बेबी आॅयल डालें। आॅयल स्टीम बाॅथ त्वचा को काफी हद तक शुष्क होने से बचाने में सहायक है।

आॅयल बाॅडी मसाज (Body Massage Oil for Winter)
सर्दीयों में नहाने के बाद त्वचा शरीर पर सरसों तेल और नारियल तेल की मालिस करने से त्वचा शुष्क होने से बच जाती है।

होंठों की देखभाल (Lip care for Winter)
सर्दी मौसम में त्वचा काफी संवेदशील हो जाती है। सर्दीयों में होंठों को फटने, शुष्क होने से बचाने के लिए ओठों पर दूध क्रीम, लिपबाल्म, ट्रीआॅइल, मक्खन लगाना फायदेमंद है। घर से बाहर निकलते समय होंठों पर सर्द ठंडी हवा से फटने शुष्क होने से बचाने के लिए सुरक्षित लिप केयर, बाम, क्रीम आदि लगाना आवश्यक हो जाता है। इससे ओठों में नमी और फटने से आसानी से बच जाते हैं।

तैलीय त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन (Sunburn Care)
सर्दियों में सनस्क्रीन लोशन त्वचा को धूप की किरणों से बचाने में सहायक है। सर्द मौसम में व्यक्ति ज्यादा धूप में बैठना, रहना पसंन्द करता है। ज्यादा देर धूप सेकने Sun Basking से त्वचा पर दुष्प्रभाव पड़ता है। धूप में जाने जाने से पहले त्वचा पर सुरक्षित सर्नबर्न लोशन लगाने से Skin, UV Rays से Damage होने से बचाने में सहायक है।

स्किन टोनिंग देखभाल (Even Skin Tone Cleanser)
सर्दी ठंड़ मौसम में त्वचा पर रूखापन होने से होने वाले दुष्प्रभावों को बचाना आवश्यक हो जाता है। स्किन टोनिंग क्लींजिंग Toning Cleansing इस्तेमाल में गुलाबजल और ग्लिसरीन, जेल, फ्रूटस फेस मास्क आदि करना फायदेमंद है। फेशवाश की जगह क्लींजिंग मिल्क प्रयोग करें।

पर्याप्त पानी (Drink enough Water in Winter)
सर्दी मौसम में प्यास कम लगती है। जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पानी की कमी से त्वचा शुष्क हो सकती है। सर्दी मौसम में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा रूखेपन से बचाये रखने में सहायक है।
Winter Beauty Care Tips in Hindi
Previous
Next Post »