Home / Healthy Diets / मछली खाने के अचूक फायदे Eating Fish Benefits in Hindi

मछली खाने के अचूक फायदे Eating Fish Benefits in Hindi

मछली और मछली तेल के आश्चर्यजनक फायदे / FISH AND FISH OIL BENEFITS 

Fish eating Benefits, Fish in Hindi / मछली रिच विटामिनस मिनरलस Nutrients का भरपूर भण्डार है। मछली एक तरह से सुपर फूड है। मछली में प्रोटीन, ओमेगा-3, फैटी एसिड, विटामिन कम्पलैक्स, लाइसीस, कैल्शियम, थ्रियोनियन जैसे रिच गुण मौजूद हैं। मछली Low Fat के साथ खास पौष्टिक स्वास्थ्यवर्धक सेचुरेटेड फूड है। मछली प्रजातियां टुना, हेलिबट, सर्डीनीज, ट्राउट, सलमन, सार्डाइन, हिलिबट, मेकेरल शरीर को स्वस्थ और रोगमुक्त बनाये रखने में खास सक्षम है। मछली खाना, मछली तेल और कैप्सूल सेवन सम्पूर्ण शरीर के हेल्दी है। सप्ताह में 1-2 बार मछली डाईट में जरूर शामिल करें। 

मछली खाने के खास फायदे / Benefits of Fish in Hindi

eating-fish-benefits-in-hindi

हृदय रखे स्वस्थ / Fish Good for Heart
मछली में ओमगा-3 और फैटी एसिड मौजूद है। मछली दिल धमनियों को स्वस्थ और सुचारू रखने में खास सहायक हैं। मछली खाने से एच.डी.एल. स्तर नियत्रंण सुचारू रहता है। हार्ट पेशेंट के लिए मछली सेवन हृदय घात होने से बचाने में सक्षम है। मछली खाने से रक्त पतला करने और हार्ट ब्लोकेज रोकने में खास सहायक पाया गया है।

उच्च रक्त चाप घटाये मछली / Fish Circulatory System
High Blood Pressure / हाई ब्लडपे्रशर मरीज के लिए मछली सेवन खास स्वास्थ्यवर्धक है। मछली सेवन कोलेस्ट्राॅल लेवल को कम करने में सहायक है।

आंखों की रोशनी बढ़ाये मछली / Fish Good for Eyes 
दूर दृष्टिदोष, निकटदृष्टि, मोतियाबिन्दु, आंखों में जलन, दर्द, सूखापन दूर करने के लिए मछली खाना फायदेमंद है। Fish omega 3 fatty acids, protein  का भरपूर मात्रा में मौजूद है।

मस्तिष्क विकार मिटाये मछली / Brain Food for Memory
मस्तिष्क विकार, चिन्ता, तनाव से बचाने में मछली खाना फायदेमंद है। मछली में खास विटामिनस – मिनरलस का मिश्रण श्रोत है। और मछली में खास किस्म का डी.एच.ए. अम्ल मौजूद है। जोकि मस्तिक स्वस्थ रखने और खास कर बच्चों की स्मरण शक्ति बढ़ाने में सहायक है।

त्वचा रखे सदाबहार / Fish Benefits for Skin 
त्वचा पर झुर्रियां, दाग, धब्बे पडने से बचाने में मछली खाना स्वास्थ्यवर्धक है। मछली सेवन कोमल त्वचा को अल्ट्रावाॅयलेट किरणों के दुष्प्रभावों से बचाये रखने में सहायक है।

सर्दी जुकाम में मछली / Cold Cough Relief
सर्दी, जुकाम, खांसी, वायरल से बचाने में मछली खाना फायदेमंद है। मछली खाने से शरीर में अन्दर से हीट बनती है। मछली सेवन रोगप्रतिरोधक क्षमता / Immunity System बढ़ाने का अच्छा माध्यम है।

मोटापा घटाये मछली / Weight Loss Fish
वजन नियत्रंण करने में मछली खाना फायदेमंद हैं मछली सेचुरेटेड फूड और फैट लेस सुपर फूड़ है।

डायबिटीज में मछली / Fish Good for Diabetes
डायबिटीज मरीज के लिए मछली खाना मीट से ज्यादा फायदेमंद है। मछली शर्करा लेवल और कोलेस्ट्राॅल लेवल नियत्रंण करने में खास सहायक है।

कैंसर थोकथाम मछली / Fish good for Cancer Patients
Cancer Prevention / कैंसर रोकथाम में मछली सेवन फायदेमंद है। टुना, हेलिबट, ट्राउट, सलमन, सार्डाइन, हिलिबट, मेकेरल प्रजाति मछलियां खाने से प्रोस्टेट कैंसर, बे्रस्ट कैंसर, अंडाशय कैंसर रोकथाम में सहायक है। समय समय पर मछली सेवन हर तरह के कैंसर से बचाने में खास सहायक है।

प्रेग्नेंसी दौरान मछली / Fish for Pregnancy
गर्भावस्था में मछली सेवन बच्चे मां दोनों को रिच विटामिनस मिनरल पोषण पूर्ति का अच्छा माध्यम है। मछली खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे का मस्तिष्क विकार और शरीर विकार में जरूरी पोषण पूर्ति आसानी हो जाती है।

बाल झड़ने टूटने से रोके मछली / Fish, Best Protein for Hair Growth
बालों की समस्या रोकने में मछली सेवन फायदेमंद है। मछली सेवन बालों को जड़ से मजबूत और काला बनाने में सहायक है। समय समय पर मछली सेवन करने से बालों की हर तरह की समस्या से निजात पाने का अच्छा माध्यम है।

थायराॅयड रोकथाम मछली / Fish for Thyroid Patients
थायराॅयड मरीज के लिए मछली सेवन फायदेमंद है। थायराॅयड में गला दर्द और सूजन घटाने में मछली सेवन लाभदायक है।

मछली तेल के फायदे / Fish Oil Benefits in Hindi

मछली खाने में स्वादिष्ट पौष्टिकता से भरपूर स्वास्थ्यवर्धक है। और मछली तेल, गोलियां दवा के रूप में शरीर को स्वस्थ निरोग बनाने में सहायक है।

मस्तिष्क विकार मिटाये मछली तेल मालिश / Fish Oil for Brain
तनाव – चिन्ता, थकान, मानसिक विकार में मछली तेल मालिश सिर, माथे, गर्दन पर करना फायदेमंद है। मछली तेल मस्तिष्क रोगों को दूर करने में सक्षम है।

जोड़ों के दर्द में मछली तेल मालिश / Fish Oil for Joint Pain
जोड़ों- घुटनों दर्द में मछली तेल में लहसुन पका कर रगड़कर मालिश करने से गठिया, जोड़ों, घुटनों का दर्द ठीक करने में सहायक है। जोड़ों के दर्द में मछली तेल निवारण खास सहायक है।

शरीर सूजन दर्द निर्वारण मछली तेल / Fish Oil for Body Massage
हाथों, पैरों, उगलियों पर swelling, pain / सूजन दर्द होने पर मछली तेल मालिश करना फायदेमंद है। मछली तेल मालिश तेजी से सूजन दर्द ठीक करने में सहायक है। छोटे बच्चों के लिए फिस आॅयल मसाज करना खास फायदेमंद है। बच्चों के कोमल शरीर, अंगों को मजबूत और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फिस आॅयल सहायक है।

वजन नियंत्रक मछली तेल / Fish Oil for Weight Loss
वजन घटाने के लिए रोज मछली तेल सेवन के बाद व्यायाम करने से वजन तेजी से घटाने में सहायक है। दैनिक दिनचर्या में लंच, डिनर के वक्त 1 मछली तेल, कैप्सूल सेवन करना फायदेमंद है। मछली तेल शरीर पर जमी फालतू चर्बी घटाने का अच्छा माध्यम है।

मछली ओमेगा-3 कैप्सूल / Fish Omega 3, Capsules and Oil 
आंखों की रोशनी तेज करने, मस्तिष्क विकार दूर करने, शरीर मांसपेशियों को मजबूत और शरीर ऊर्जावान फुर्तीला बनाने में मछली तेल युक्त ओगेगा-3 कैप्सूल सेवन फायदेमंद है। मछली ओमेगा-3 कैप्सूल दवाखानों में उपलब्ध होते हैं।

मछली खाने में सावधानियां और नुकसान / Eating Fishes Side Effects / Machli Khane ke Nuksan

1. गर्भवती महिलाओं को मछली सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। अधिक मात्रा में मछली सेवन मिथाइलमर्करी का कारण बन सकता है।

2. बासी मछली खाने से बचें। मछली पकने पर तुरन्त खायें। बासी खाने से बचें। बासी भोजन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

3. मछली के साथ दूध सेवन नहीं करें। मछली सेवन के 3-4 घण्टे बाद ही दूध और अन्य दुग्ध पदार्थ सेवन करें। मछली के साथ दूध सेवन से त्वचा रोग, दाग, धब्बे, पाचन समस्या होने की सम्भावनाएं रहती हैं।

5. खेतों में पलने वाली मछली से कीटनाशक, विषाक्त पदार्थों के कारण संक्रमण हो सकता है।

अर्जुन पेड़ महाऔषधि…more

चिकनगुनिया लक्षण उपचार…more

आंवला मुरब्बा के फायदे…more

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ स्वास्थ्यज्ञान डाॅट काॅम का प्रयास पाठकों के लिए स्वास्थ्य, साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, जीवन शैली, सौन्दर्य और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट मुख्य उदेश्य विभिन्न लेखों के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना मात्र है। ❤

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *