कलौंजी तेल से फायदे Kalonji Oil Benefits in Hindi

KALONJI SEEDS & OIL HEALTH BENEFITS / KALONJI OIL BENEFITS 

Kalonji Oil / कलौंजी किसी संजीवनी से कम नहीं है। बहु उपयोगी कलौंजी सब्जी, दाल, अचार, फंक बनाने में इस्तेमाल की जाती है। कलौंजी को कई नामों निगेला, गन्गरैला, कालाजाजी, काला जीरा, मगरैला, रन्नुकोलेसी, स्माल फनेल, Black Cumin, Black Seeds, Nigella Seeds, Kalonji से पुकारा जाता है। कलौंजी एक तरह से अमृत औषधि रूप है। कलौंजी बीज के साथ साथ कलौंजी तेल भी शरीर को सैकड़ों फायदे पहुंचाने में एक तरह से प्राकृतिक एजेंट का काम करता है। कलैंजी में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइडे्ट, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-बी 6, विटामिन-बी 12, विटामिन सी, की मात्रा मौजूद है। एंटीआॅक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेन्टरी और एंटीसेप्टिक फायदेमंद गुण एक साथ मौजूद हैं। कलौंजी स्वाद में थोड़ी कड़वी जरूर है। परन्तु कलौंजी दाने और तेल शरीर को रोगमुक्त और स्वस्थ रखने में खास सहायक है। कलौंजी सेवन दूषित रक्त को साफ करने में फिल्टर का काम करता है। कलौंजी बीज और तेल इस्तेमाल प्राचीनकाल से ही सैकड़ों तरह के रोगों को ठीक करने में जानी मानी औषधि रूप है। Kalonji Benefits / कलौंजी तेल के फायदे विस्तार से निम्न प्रकार से हैं।

कलौंजी तेल के फायदे / Black Cumin Oil Benefits in Hindi 

स्वस्थ मुलायम त्वचा के लिए कलौंजी / Kalonji Oil for Skin
कलौंजी तेल और नारियल तेल को मिलाकर फटी त्वचा, झुर्रियों, फटी एडियों और रूखी त्वचा पर मालिश करने से त्वचा नेचुरली कोमल और सुन्दर बनाने में सहायक है। त्वचा पर कलौंजी तेल मालिश एंटीसेप्टिक और एंटीएजेंट का काम करता है। कलौंजी तेल कई तरह के मसाज आॅयल में इस्तेमाल किया जाते हैं।

जोड़ों गठिया के दर्द में कलौंजी तेल / Kalonji Oil for Arthritis
शरीर में सूजन, दर्द, गांठ पड़ने पर कलौंजी तेल में लहसुन पका कर मालिश करना फायदेमंद है। बाद में कलौंजी पीसकर दर्द ग्रसित जगह पर लेप पट्टी करें। कलौंजी तेल मालिश और कलौंजी पट्टी जोड़ों, गठिया, सूजन दूर करने का अचूक आर्युवेदिक इलाज है।

कमर दर्द, सरदर्द तुरन्त दूर करे कलौंजी तेल / Pain Relief Oil
लम्बी समय से सरदर्द, कमर दर्द समस्या रहने पर तुरन्त कलौंजी तेल मालिश करना फायदेमंद है। कलौंजी तेल सरदर्द ठीक करने के साथ मस्तिष्क विकारों को दूर करने का अच्छा तेल है।



पेट के कीड़ी नष्ट करे कलौंजी तेल / Home Remedies for Intestinal Worms

पेट में कीड़े होने पर कलौंजी पीस कर सब्जी और दूध के साथ मात्र 2-3 बार सेवन करने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं। जल्दी फायदे के लिए कलौंजी तेल सब्जी, पकवान में इस्तेमाल करें।

चेहरे त्वचा के सफेद दाग धब्बे मिटाये कलौंजी तेल / Skin Care, Kalonji Oil
चेहरे पर सफेद दाग, छाया, धब्बे पड़ने पर रोज कलौंजी तेल मालिश करें। फिर चेहरा साफ धो लें। बाद में गुलाबजल -गिलसरीन मिलाकर कर लगायें। चेहरे से दाग, धब्बे, झांइ मिटाने में कलौंजी तेल, गुलाब जल, गिलसरीन सहायक है।

बालों के लिए कलौंजी तेल / Kalonji Oil for Hair
बालों के टूटने, झड़ने, रूसी समस्या ठीक करने में कलौंजी तेल मालिस खास सहायक है। और जड़ से टूटे झड़े बालों को दुबारा वापस पाने के लिए कलौंजी बीज पीसकर प्याज रस के साथ लगायें। कलौंजी बीज पाउडर और प्याज रस मिश्रण बालों पुनः उगाने में सहायक है। और सदाबहार स्वस्थ मजबूत बालों के लिए कलौंजी तेल से सप्ताह में 1-2 बार बालों पर अच्छे से मसाज करें।

याददास्त और मिरगी रोग में कलौंजी / Kalonji Oil, Good for Brain
भूलने की समस्या, मिर्गी रोग, दिमागी कमजोरी दूर करने के लिए कलौंजी तेल रोज खाने में इस्तेमाल करना फायदेमंद है।

डायबिटी में कलौंजी तेल / Kalonji Oil for Diabetes
डायबिटीज मरीज के लिए कजौंली तेल प्राकृतिक इंसुलिन का काम करता है। और शर्करा लेबल नियंत्रण में रखने में सहायक है। कलौंजी तेल किंचन में खाने में इस्तेमाल करने से डायबिटीज होने की सम्भावनाऐं नहीं के बराबर रहती है।

पाईल्स में कलौंजी तेल Kalonji Oil for Piles
पाईल्स होने पर कलौंजी तेल को जल नारियल की राख के साथ मिलाकर सेवन करने से पाईल्स से मात्र 15-20 दिनों में आराम दिलाने में सहायक है। मिर्च, तीखा, जंकफूड, फास्टफूड, सोड़ा पेय, शराब, बीयर, तम्बाकू इत्यादि अन्हेल्दी चीजों से परहेज करें। घर का बना सात्विक भोजन ही करें।

खांसी कफ में कलौंजी तेल / Cough Relief
आधा चम्मच कलौंजी तेल, आधा चम्मच अदरक रस को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से पुरानी से पुरानी खांसी कफ जड़ से मिटाने में सहायक है।

कैंसर ट्यूमर मिटाये कलौंजी तेल / Black Cumin, Remedy for Cancer
कैंसर समस्या होने पर रोज कलौंजी दाने चबाकर खाना, और कलौंजी तेल सब्जी और जूस मिलाकर सेवन करना फायदेमंद है। कलौंजी कैंसर विकार में तेजी से सुधार करने में सहायक पाया गया है।



आंख रखे स्वस्थ / Kalonji Oil for Eyesight

नजर कमजोर, मोतियाबिन्दु, आंखों से पानी आना, आंखें लाल और आंखे दर्द समस्याओं में कलौंजी तेल गाजर जूस के साथ रोज पीने से समस्त समस्याओं से जल्दी आराम मिलता है। कलौंजी आंखों के विकार मिटाने में सहायक है।



अस्थमा में कलौंजी तेल / Cumin Oil, Natural Remedy for Asthma

अस्थमा मरीज के लिए कलौंजी रामबाणा दवा रूप है। कलौंजी दाने खायें। और रोज सुबह गुनगुने पानी में 1 चम्मच कलौंजी तेल और 1 चम्मच शहद सेवन करें। अस्थमा से छुटकारा दिलाने में कलौंजी तेल और शहद मिश्रण गुनगुने पानी के साथ सेवन करना फायदेमंद है।

वजन घटाये कलौंजी तेल / Kalonji Oil Weight loss
वजन मोटापा घटाने में कलौंजी तेल फायदेमंद है। 1 चम्मच कलौंजी तेल गुनगुने पानी के साथ सेवन करें।

Kalonji Oil Benefits in Hindi, Kalonji tel ke pyade, Kalonji oil in Hindi
Previous
Next Post »