गर्मियों के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय Healthy Drink for Summer in Hindi

गर्मियों के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय / HEALTHY DRINK FOR SUMMER
Summer Season Drinks / गर्मी मौसम में सूरज की तपिश गर्मी से शरीर का तापमान प्रभावित होकर तरह-तरह दुष्प्रभाव पड़ते हैं। तेज गर्मी धूप लू से body temperature एकदम से प्रभावित होकर तरह-तरह की विकार बीमारियां विकार होने की संभावनाऐं बढ़ जाती हैं। गर्मी मौसम में शरीर को heat stroke प्रकोप से बचाना जरूरी है। शरीर पर गर्मी लू तापमान को प्रभावित नियंत्रण करने के लिए शीतल ठंड़क वाले फल पौषण फायदेमंद है। जिसमें खास तरल और पेय शामिल हैं। खास पोषण और तरल पेय से शरीर में अन्दर से शीतलता प्रदान करने में सहायक है। और पौष्टिक तरल पदार्थों पेय से Immune System / रोगप्रतिरोधक क्षमता आसानी बनी रहती है।गर्मियों में भोजन सीमित मात्रा में खायें। फल, फलों का रस, स्वास्थ्यवर्धक पेय, तरल पदार्थ, पानी summer drinks खूब सेवन करें। गर्मी मौसम में पाचन क्रिया सर्दी मौसम की अपेक्षा कम होती है। सख्त भोजन और पेट भरकर खाने से बचें। धूप में जाने से बचें। छाता, चश्मा का इस्तेमाल करें। चेहरे सिर को पतले सूती कपड़े से ढकें। जीवन अनमोल है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें। जीवन अनमोल है।

Healthy-Drink-for-Summer-in-Hindi, Summer-Drinks-Hindi


गर्मी-लू से बचने के लिए स्वास्थ्यवर्धक खास पेय / Healthy Drinks for Summer in Hindi

पुदीना पानी / Mint Water
गर्मी मौसम में पुदीना पानी और पुदीना चटनी, पुदीना खाने में शामिल करना फायदेमंद है। गर्मी लू से होने वाले दुष्प्रभावों पेट दर्द, फूडपाॅयजनिंग, सनबर्न, दस्त, अपचन को शीघ्र निष्क्रीय करने में Mint सहायक है। पुदीना पेय धूप में जाने से पहले पीने से शरीर तापमान स्थिर रहता है। Pudina सेवन गर्मियों में खास फायदेमंद है। नींबू पानी / Lemon Water Lemon / नींबू विटामिन सी, मिनरलस से भरपूर एंटीआॅक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल रिच फल है। तेज गर्मी लू के दुष्प्रभावों को निष्क्रीय करने में नींबू खास सहायक है। रोज नींबू, पुदीना से मिश्रण पानी पीयें, और सलाद में नींबू निचैड़ कर खायें। नींबू पेय गर्मी मौसम में स्वास्थ्यवर्धक है।

नरियल पानी / Coconut Water
गर्मी लू के प्रकोप से शरीर को बचाये रखने में नारियल पानी पीना फायदेमंद है। नारियल पानी यानिकि healthy drink से शरीर तापमान को स्थिर रहता है। नारियल पानी से भूख प्यास आसानी मिट जाती है। और शरीर को जरूरी विटामिनस मिनरलस आसानी से मिल जाते हैं। Nariyal Pani त्वचा, बालों, पाचन के लिए फायदेमंद है।

प्याज पेय / Onion Juice
तेज गर्मी, धूप के दुष्प्रभावों से बचने के लिए रोज प्याज खायें। Onion प्यास बुझाने के साथ-साथ गर्मी लू के प्रकोप से शरीर को बचाने में खास है। प्याज रस, नींबू रस, पुदीना रस और शक्कर पानी मिश्रण गर्मी लू दुरूप्रभाव ठीक करने का खास पेय है।

तुलसी / Tulsi Leaf
Tulsi Drop की गर्मी, और धूप के दुष्प्रभावों से निजात पाने के लिए रोज तुलसी पुदीना मिश्रण पेय पीयें। और तुलसी पत्तों को चाय के साथ पीना फायदेमंद है। tulsi पेट पाचन, पेट दर्द, लू निवारण में सहायक है। गर्मियों मे तुलसी ड्राॅप्स - बूंदे पानी में मिलाकर पीयें। और Tulsi Drop चाय में मिलायें, ड्राॅप से चेहरे मालिश करें। तुलसी ड्राॅप्स और तुलसी पत्ते गर्मी के प्रकोप को नष्ट करने में सहायक है।

मटठा-छांछ / Mattha Drink
गर्मी लू, सूरज की तीब्र गर्मी प्रकोप से बचने के लिए मटठा, छांछ पीना फायदेमंद है। छांछ - मटठा पीने से अपचन, कब्ज, फूडपाॅयजनिंग जैसी गम्भीर समस्याओं से शरीर को बचाने में सहायक है। मटठा छांछ सेवन शरीर को अन्दर से शीतलता और तरोताजा रखने में खास माना जाता है।

दही / Curd
गर्मी मौसम में Healthy Curd खाना सेहत के लिए फायदेमंद है। दही शरीर को पौषण, शीतलता प्रदान करने के साथ-साथ पेट दर्द, अपचन, पेचिस जैसी समस्याओं से बचाने में सहायक है।


लस्सी / Lassi Drink
प्रोटीन, विटामिन, मिनरल पौषक तत्वों से भरपूर लस्सी सेवन गर्मी मौसम में स्वास्थ्यवर्धक है। लस्सी पौषक के साथ-साथ शरीर को गर्मी-लू के प्रकोप दुष्प्रभावों से बनाने में खास सहायक है।

ठंड़ाई पेय / Thandai Drink
खास दूध और नटस से बना स्वादिष्ट पौष्टिक ठंड़ाई पेय गर्मी लू के दुष्प्रभावों को निष्क्रीय करने में सहायक है। ठंड़ाई पेय गर्मियों में पीये जाने वाला खास पौष्टिक पेय है।

आम पन्ना / Aam ka Panna
गर्मी लू के प्रकोप को निष्क्रीय करने में कच्चे आम का पन्ना पेय सेवन खास फायदेमंद है। तेज धूप में जाने से पहले आम का पन्ना पीना नहीं भूलें। आम का पन्ना सनबर्न, अपचन, पेट सम्बन्धित विकारों से दूर रखने में सहायक है।

सेक तरल पेय / Healthy Shakes
मैंगो सेक, बनाना सेक, स्ट्राॅबेरी सेक, मिल्क सेक जैसे खास तरल पौष्टिक पेय गर्मी लू के प्रकोप से शरीर को बचाये रखने में खास सहायक है। और शरी में पोषक तत्वों की कमी आसानी से परी हो जाती है।

शिंकजी / Shikanji
गर्मियों में लू प्रकोप से बचने के लिए पौष्टिक स्वास्थ्यवर्धक शिंकजी खूब पीयें। शिंकजी शरीर को अन्दर शीतल बनाये रखने में सहायक है। और गर्मी की दुष्प्रभावों से शरीर को बचाती है।

लू निवारण पेय / Heat Stroke Relief
गर्मी लू से शरीर ठीक करने के लिए 1-1 चम्मच पुदीना रस, नींबू रस, तुलसी रस और 2-3 काली र्मिच पीस कर 1 लीटर पानी बनायें। घण्टे के अन्तराल में लगातार पीने से गर्मी लू के दुष्प्रभावों से शरीर जल्दी स्वस्थ हो जाता है। और प्याज, दही खायें।

पानी / Water
गर्मी मौसम में पानी खूब पीयें। भोजन सीमित मात्रा में करें। पर्याप्त पानी पीने से शरीर तरोताजा स्वस्थ रहता है। शरीर में पानी की कमी से अकसर गर्मियों में तरह-तरह की बीमारियां विकार होते हैं। Health के प्रति Awareness रहें। पानी पीने पीने के सही तरीके जानें।
Previous
Next Post »