Home / Weight Loss / तेजी से फैट बर्न करे यह खास चाय Weight Loss Tea in Hindi

तेजी से फैट बर्न करे यह खास चाय Weight Loss Tea in Hindi

बिना वर्कआउट के घटाये वजन मोटापा – यह खास चाय /Amazing Herbal Tea for Weight Loss and Obesity Control / Tea for Weight Loss in Hindi

Weight Loss Tea /राइवोफ्लेविन और एंटीआॅक्सीडेंट युक्त चाय मोटापा वजन घटाने में सहायक है। शोध में तेजी से वजन मोटापा घटाने में राइवोफ्लेविन और एंटीआॅक्सीडेंट युक्त मिश्रण चाय को फैट बर्न में सफल माना गया है। जिन लोगों का वर्कआउट कम होता है। और दिनचर्या जीवनशैली अधिक व्यस्थ रहते हैं। या फिर वर्कआउट के बाद भी वजन मोटापा नहीं घटता। उनके लिए फैटबर्न करने के लिए यह खास Fat Burn Tea पीना अच्छा माध्यम है। अकसर अधिकत्तर लोग कार्य के साथ थकान मिटाने और ताजगी के लिए चाय पीना पसंद करते हैं। मोटापा वजन घटाना चाहते हैं। उनके लिए मसाला चाय के तरह यह खास Effective Weight Loss Tea है। यह एक तरह से आरोग्य चाय है। 

Weight-Loss-Tea-in-Hindi, Tea-Weight-Loss

वजन मोटापा घटाने के लिए पीये यह खास चाय। 2 कप चाय तैयार करने की सामग्री / Weight Loss Tea Ingredients 

1.  इलायची -4 / Elaichi
2.  अदरक (छोटा टुक्क्डा, 20 ग्राम) / Ginger
3.  अजवाइन (आधे चम्मच से थोड़ा कम) / Ajwain, Carom Seeds
4.  सौंफ (आधा चम्मच) / Sauf, Fennel Seeds
5.  चायपत्ती (चुटकीभर) / Tea Leaf
6.  पानी (2 कप) / Water
7.  शहद (आधा चम्मच) / Honey
8.  नींबू (आधा) / Lemon

विधि:
स्टेप 1:  इलायची, अदरक, सौंफ, अजवाइन, चायपत्ती को पीसकर 2 कप पानी में  हल्की आंच में 2-3 मिनट तक पकाये। चाय बनने पर छानकर अलग कर दें।
स्टेप 2:  फिर ऊपर से नींबू निचैडें। और मीठे के लिए शहद मिला सकते हैं। शर्कर का इस्तेमाल नहीं करें। बिना मीठे की चाय पीना ज्यादा पायदेमंद है।

रोज सुबह, शाम जब भी चाय पीने की इच्छा हो तो साधारण चाय, काॅफी, कोल्ड काॅफी  की जगह यह चाय खास मोटापा-वजन नियंत्रक चाय पीये। और असानी से मोटापा वजन घटायें। चाय तैयर करते वक्त चीनी का इस्तेमाल नहीं करें। यह चाय बिना चीनी के पीना ज्यादा असरदार पाई गई है। मीठा इस्तेमाल करना है तो शर्कर की जगह शहद इस्तेमाल कर सकते हैं। दिनभर व्यक्ति किसी न किसी तरह से चीनी से बनी चीजें अधिक मात्रा में खा – पी लेता है। चीनी सेवन पर नियंत्रण रखें। अधिक चीनी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

यह खास Weight Loss Tea नित्य 2-3 बार लगातार पीने से मात्र असर 20-25 दिनों में व्यक्ति खुद अन्दर महसूस करने लगेगा। यह चाय इस्तेमाल से पहले व्यक्ति अपना वजन अवश्य करें। इस खास से वजन मोटापा के साथ साथ अन्य विकारों गैस, कब्ज, पाचन, क्लोटिंग, ब्लाॅकेज, किड़नी विकारों को दूर करने में सहायक है। इससे कोई साईड इफेक्टस नहीं है। बहुत से फायदे ही फायदे हैं। जल्दी फायदे के लिए रस्सीकूद, योगा, व्यायाम, सैर, वर्कआउट कर सकते हैं। जंकफूड, फास्टफूड, सोड़ा पेय, तली भुनी चीजें, चटपटा, ज्यादा वसा युक्त खाने से परहेज करें।

आंवला मुरब्बा रेसिपी…more

सोने के नियम – Sleeping Habits…more

टूथब्रश देखभाल और इस्तेमाल नियम…more

Weight Loss Tea in Hindi, Weight Loss Tea in Hindi,

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ स्वास्थ्यज्ञान डाॅट काॅम का प्रयास पाठकों के लिए स्वास्थ्य, साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, जीवन शैली, सौन्दर्य और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट मुख्य उदेश्य विभिन्न लेखों के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना मात्र है। ❤