Home / Ayurvedic Vegetables / चिचिण्डा के फायदे Snake Gourd Benefits in Hindi

चिचिण्डा के फायदे Snake Gourd Benefits in Hindi

चिचिण्डा के फायदे / IMPRESSIVE BENEFITS OF SNAKE GOURD / SNAKE GOURD MEDICINAL USES AND CHICHINDA BENEFITS

Snake Gourd Benefits : Snake Gourd सब्जी बरसात मौसम अधिक पाये जाने वाला बहु उपयोगी सब्जी है। चिचिण्डा से स्वादिष्ट सब्जी, सलाद, जूस और विभिन्न तरह के व्यंजन बनाये जाते हैं। परन्तु चिचिण्डा आयुर्वेद में सब्जी इस्तेमाल के साथ औषधि रूप भी है। चिचिण्डा को विभिन्न नामों चचेड़ा, चचिंड़ा, चिचिण्डा, पडोलु, श्वेतराजि, र्टकाकड़ी, सुदीर्घ, गृहकूलक, चचेंड़ा, स्नेक गार्ड (snake gourd), trichosanthes Cucumerina आदि से पुकारा जाता है। बहुत से लोग चिचिण्डा खाने से इतराते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से चचेड़ा बहुत फायदेमंद सब्जी है। चचेड़ा आंतो, पैत्तिक बुखार, डायरिया, सांस समस्या, उल्टी, डायबिटीज, बालों की समस्या और पाईल्स बीमारी में अचूक औषधि रूप है।

चिचिण्डा का इस्तेमाल कैसे करें ? / Snake Gourd Uses
1. सलाद रूप में कच्चा चबाकर खायें। सलाद में बिना बीज वाला चिचिण्डा की खायें।
2. चिचिण्डा का रस निकाल कर पीयें।
3. चिचिण्डा से सब्जी और व्यंजन बनायें।

चिचिण्डा के औषधीय गुण / Snake Gourd Nutrition Facts
चिचिण्डा में मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर, फास्फोरस आर.एन.ए. – डी.एन.ए., आयरन, आयोडीन, विटामिन-ए. बी. सी, मैग्रीशियम, एक्सपेक्टोरैंट और फाइटोकेमिकल्स गुण तत्व पाये जाते हैं। चिचिण्डा प्राकृतिक रूप से रिच एंटीबायोटिक भी है। चिचिण्डा रोगप्रतिरोध क्षमता बढ़ाता है और शरीर में नये एंजाइम्स तैयार करता है।

Snake Gourd Benefits in Hindi. chichinda in Hindi, chichinda ke fyade

चिचिंडा के फायदे /Health Benefits of Snake Gourd / Chichinda ke Fayde

शरीर से विषाक्त निकाले / Detoxifies the Body
चिचिण्डा शरीर से दूषित पदार्थ निकालने में अति फायदेमंद है। चिचिण्डा शरीर में जमा दूषित पदार्थों को पसीने, मल, मूत्र के माध्यम से निकालने में सक्षम है। चिचिण्डा तेजी से रक्त फिल्टर करने का कार्य भी करता है। और शरीर को रूखापन और डिहाईड्रेशन होने से बचाता है।

सांस समस्या से मिटाये / Cure Breathing Difficulties
चिचिण्डा सांस सम्बन्धित बीमारियों – अस्थमा बलगम, तीब्र खांसी, मुंह की बदबू में गुणकारी सब्जी है। चिचिण्डा में एक्सपेक्टोरैंट और फाइटोकेमिकल्स गुण मौजूद होता है, जोकि सांस सम्बन्धित समस्याओं को मिटाने में सहायक है।

हृदय स्वस्थ रखे / Heart Care
चिचिण्डा रक्त धमनियों और दिल वहिकाओं को सुचारू रखने में सहायक है। चिचिण्डा कोलेस्ट्राॅल और नसों धमनियों के ब्लोकेज सुचारू करने सक्षम है। चिचिण्डा सलाद, जूस, सब्जी सेवन से हृदय घात, हाईब्लडप्रेशर, स्ट्राॅक, नसों वहिकाओं के ब्लाॅकेज की सम्भावनाएं नहीं रहती हैं।

इम्यून सिस्टम बढ़ाये / Boosts Immune System
चिचिण्डा के एक्सपेक्टोरैंट और फाइटोकेमिकल्स गुण इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने में सहायक है। चिचिण्डा एक तरह से रिच एंटीबायोटिक है।

डायबिटीज नियंत्रण करे / Controls Diabetes
चिचिण्डा डायबिटीज से बचाने में सहायक है। और डायबिटीज होने पर शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है। चिचिण्डा में मौजूद कैल्श्यिम, फाइबर, फास्फोरस आर.एन.ए. – डी.एन.ए. और मैग्रीशियम जैसे तत्व डायबिटीज मरीज के लिए अच्छा स्रोत है। चिचिण्डा शरीर में नये एंजाइम्स तैयार करता है। चिचिण्डा प्राकृतिक रूप से एन्टीओबेसीटी और एन्टीडायबिटिक सब्जी है।

बालों के लिए चिचिण्डा / Hair Care
तेजी से बाल झड़ने, दोमुंहा बाल होने पर, बालों में रूसी समस्या में चिचिण्डा रस लगाना और चिचिण्डा सलाद खाना फायदेमंद है। चिचिण्डा बालों को जड़ से मजबूत करने और रिच पोषण की पूर्ति करने का अच्छा स्रोत है।

बुखार, शरीर तापमान नियंत्रक / Reduces Fever
तीब्र बुखार और शरीर तापमान नियंत्रण करने में चिचिण्डा सेवन करना फायदेमंद है। पेट गर्मी, तीब्र ज्वर में कच्ची चिचिण्डा और चिचिण्डा रस सेवन करें।

पाचन समस्या दूर करे / Treats Digestive Issues
चिचिण्डा कब्ज, पेट गैस, अपचन समस्याओं को मिटाने में सहायक है। नित्य बिना बीज वाल कच्चा चिचिण्डा सलाद रूप में खायें और चिचिण्डा रस पीयें। चिचिण्डा पाचन शक्ति बढ़ाने और पेट विकारों को दूर करने का अच्छा स्रोत है।

चिचिण्डा पाईल्स औषधि / Piles Natural Remedies
पाईल्स मरीज के लिए चिचिण्डा अति फायदेमंद औषधि रूप है। चिचिण्डा कच्च खाना और चिचिण्डा रस पीना दोनों से फायदेमंद है। चिचिण्डा खूनी वबासीर को तुरन्त रोकने और धीरे-धीरे वबासीर जड़ से मिटाने में सक्षम है।

snake gourd ke fayde, chichinda sabji, chichinda vegetable, snake gourd in Hindi, chichinda in Hindi, snake gourd, 

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ स्वास्थ्यज्ञान डाॅट काॅम का प्रयास पाठकों के लिए स्वास्थ्य, साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, जीवन शैली, सौन्दर्य और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट मुख्य उदेश्य विभिन्न लेखों के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना मात्र है। ❤