Home / Hair Care बालो की देखभाल / डैंड्रफ से निजात पाये के दस मुख्य नुस्खे Dandruff Remove in Hindi

डैंड्रफ से निजात पाये के दस मुख्य नुस्खे Dandruff Remove in Hindi

Hair Dandruff Remove / बालों में डैंड्रफ की समस्या आज आम समस्या बन कर रह गई है। डैंड्रफ की समस्या हर किसी को किसी न किसी मात्रा में जरूर रहती है। ज्यादा दिनों का बालों में डैंड्रफ रहने से बालों का झड़ना, टूटना, त्वचा शुष्क व रूखी होने का डर बना रहता है। डैंड्रफ से तुरन्त निजात पाने के लिए अजमाये हुऐ नुस्खें खास हैं, जिनके अनुसरण से Dandruff Remove / डैंड्रफ से निजात आसानी से मिल जाती है। और प्राकृतिक – सुरक्षित रूप से बालों को मजबूत, काले, मुलायम सिल्की बनाने में खास सहायक हैं।

बालों में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के अचूक नुस्खे / Dandruff Remove in Hindi

Dandruff-Remove-in-Hindi, Remove-Dandruff

टमाटर पेस्ट / Tomato Paste
डैंड्रफ होने पर टमाटर रस, मुलतानी मिट्टी का पेस्ट बना कर बालों पर लगायें। 30 मिनट बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इस तरह से सप्ताह में दो बार करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है।

डैंड्रफ में खट्टी दही / Curd 
खट्टी दही डैंड्रफ से निजात दिलाने में अहम है। दहीं को बालों पर हल्का रगड़ कर मालिश करें। 30 मिनट बाद बालों को ठंड़े पानी से धो लें। खट्टी दहीं बालों पर लगाने व दहीं खाने से डैंड्रफ छुटकारा तुरन्त मिल जाता है।

दाल / Pulses
अरहर दाल 7-8 घण्टे पानी में भिगो कर रखें। फिर भीगी अरहर दाल को बारीक पीस का बालों जड़ों व सिर पर हल्की मसाज करें। 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें, फिर सादे पानी से बालों को धो लें। अरहर बालों से डैंड्रफ दूर करता है साथ में बालों की जडों में पोषण पहुंचाने में सक्षम है।

एलोवेरा रस / Aloe Vera Juice
एलोवेरा रस से बालों की जड़ से बालों की सिरे तक हल्की मसाज करें। 45 मिनट बाद सादे पानी से बालों को धो लें। एलोवेरा रस बालों को डैंड्रफ से मुक्ति के साथ साथ बालों को मजबूती व सुन्दरता बनाये रखने में सक्षम है।

गुलाब जल व ग्लिसरीन / Rose Water and Glycerin
डैंड्रफ होने पर नहाने से 1 घण्टा पहले गुलाब जल व ग्लिसरीन बराबर मात्रा में मिलाकर बालों पर 10 मिनट तक बालों पर मसाज करें। फिर सूखने के छोड दें।

नींबू रस व सरसों तेल / Lemon Juice, Mustard Oil
बालों में डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने में नींबू रस व सरसों तेल बराबर मात्रा में लेकर बालों पर अच्छे से मसाज करें। 30 मिनट बाद धो लें। इसी तरह से सप्ताह में 2-3 दिन करने से डैंड्रफ से तुरन्त मुक्ति मिल जाती है।

नींबू पानी / Lemon Water
2 लीटर पानी में 6 नींबू निचैंड कर तेज उबालें। नींबू पानी हल्का ठंड़ा, व गुनगुना ठंड़ा होने पर बालों को बिना साबुन की सहायता से धोने से डैंड्रफ से तुरन्त छुटकारा मिलता है।

मेथी / Fenugreek
100 ग्राम मेथी के दानों को 7-8 घण्टें पानी में भिगों कर रखें। नरम होने पर बारीक पीस का बालों पर पेस्ट करें। 40 मिनट बाद बालों को सादे पानी से धो लें। मेथी दानों का पेस्ट डैंड्रफ दूर करने की तुरन्त दवा है।

कपूर नारियल तेल / Camphor, Coconut Oil
कपूर को बारीक पीस को नारियल तेल के साथ मिलाकर, नहाने से 1 घण्टा पहले बालों पर मालिश करें। डैंड्रफ हटाने में नारियल तेल व कपूर अहम पाना जाता है।

बेसन पेस्ट / Gram Flour
बेसन पानी का पेस्ट बना कर बालों पर 45 मिनट तक लगाकर छोड दें। बेसन पेस्ट सूखने पर सादे पानी से बालों को अच्छे से धो लें। बेसन पेस्ट डैंड्रफ से मुक्ति दिलाने में सक्षम है।

मेहंदी और प्याज रस / Mehndi, Onion Juice
बालों से रूसी हटाने में मेंहंदी पाउडर का प्याज रस के साथ मिलाकर लगाने से बालों से रूसी शीध्र मिट जाती है। और बाल मुलायम, चमकदार, मजबूत बनाने में सहायक है।

भीमल के कोमल तने / Bhimal 
भीमल (भियूल) के तनों को बारीक कूट कर बाल धोने से मात्र 1-2 बार में ही रूसी से छुटकारा मिल जाता है। भीमल प्राचीनकालीन प्रसिद्ध Natural Shampoo है।

रीठा / Reetha
रीठा के बीज तेल बालों पर नहाने से पहले अच्छे से लगाने से रूसी तुरन्त गायब हो जाती है। या फिर रीठा बीज छिलके बारीक पीसकर नहाने से पहले 10-15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। रीठा बालों से रूसी गायब करने और बालों नेचुरल काला मजबूत करने में सहायक है।

Remove Dandruff Fast / उपरोक्त डैंड्रफ नुस्खों को सप्ताह में 2-3 दिन मात्र लगाने से डैंड्रफ आसानी से छूमन्तर हो जाता है। स्वस्थ बालों पर भी उपरोक्त नुस्खे किये जा सकते हैं। अर्युवेदिक  नुस्खे सुरक्षित हैं। जोकि बालों को डैंड्रफ से मुक्ति के साथ – साथ बालों को जड़ से मजबूती, पोषक तत्व पहुंचाते हैं।

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ स्वास्थ्यज्ञान डाॅट काॅम का प्रयास पाठकों के लिए स्वास्थ्य, साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, जीवन शैली, सौन्दर्य और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट मुख्य उदेश्य विभिन्न लेखों के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना मात्र है। ❤