Home / Joint Pain - Arthritis / शीध्र घुटनें दर्द ठीक करे यह काढ़ा Fast Knee Pain Relief Kadha in Hindi

शीध्र घुटनें दर्द ठीक करे यह काढ़ा Fast Knee Pain Relief Kadha in Hindi

लम्बे समय से घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो अजमाये यह खास असरदार काढ़ा / Fast Knee Pain Relief Kadha in Hindi

Fast Knee Pain Relief , Fast Knee Pain Relief Kadha in Hindi / पुराना से पुराना घुटनों दर्द से मात्र 20-30 दिनों में छुटकारा पाया जा सकता है। घुटनों में ज्यादा समय तक दर्द रहने पर डाॅक्टर ज्वांइट बदलवाने की सलाह देते हैं। जोकि काफी दर्दनाक और जीवन भर उठने बैठने चलने फिरने में दर्द शिकायत रहती है। परन्तु आर्युवेदिक अचूक काढ़ा सेवन पुराने से पुराने घुटने दर्द को तेजी से ठीक करने में सहायक है। Knee Pain Remedies, Kadha सेवन से हाली में बहुत से लोगों को घुटने दर्द समस्या से आराम मिला है। कई लोगों को यह काढ़ा मात्रा दिन में 2-3 बार एक-एक कप पीने से 25-30 दिनों में ही घुटनों दर्द से छटकारा मिला है। घुटनों दर्द व्यक्ति के लिए यह Kadha एक तरह से अचूक असरदार औषधि है। घुटने दर्द ग्रसित व्यक्ति को काढ़े सेवन का फायदा मात्र 7-10 दिनों में महसूस होने लगता है।

Fast-Knee-Pain-Relief-Kadha-in-Hindi

घुटनों दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए पीयें दो तरह का असरदार दर्द निवारण काढ़ा / Home Remedies for Knee Pain Relief, Kadha

1) सहजन काढ़ा (सुबह – दोपहर) / Sahajan Ka Kadha

Moringa Oleifera knee pain relief in hindiघुटने दर्द से आराम पाने के लिए सहजन काढ़ा

सामग्री :
100 ग्राम सहजन की छाल / Moringa Oleifera, Sahjan Tree Bark, Drumstick
10 ग्राम अदरक / Ginger

विधि :
सहजन की छाल और अदरक को एक साथ बारीक कूट कर 1 लीटर पानी में हल्की आंच में पकायें। पक कर पानी आधा होने पर आंच बन्द कर दें। छानकर काढ़ा निकाल लें। फिर सहजन काढ़ा गुनगुना होने पर 1 कप पीयें। सुबह खाली पेट और दोपहर भोजन से 30-35 मिनट पहले काढ़ा गर्म कर पीयें।

विशेष : सहजन की फली की सब्जी खूब खायें। सहजन फली सब्जी मण्डी, रेड्डियों पर आसानी से मिल जाती है। सहजन फली की सब्जी और छाल का काढ़ा सेवन घुटनों के दर्द को तेजी से ठीक करने में सहायक है। सहजन के कोमल पत्ते, डंठल, छाल, फली आर्युवेद में औषधि रूप है।

2) हरसिंगार काढ़ा (रात्रि) / Harsingar Ka Kadha

harsingar for knee pain relief in hindiघुटने दर्द से आराम पाने के लिए हरसिंगार काढ़ा

सामग्री :
100 ग्राम हरसिंगार पत्ते / Parijat, Harsingar Leaf
4 ग्राम चूना (पान में लगाया जाने वाला चूना) / Pickling Lime, Paan Chuna, Chuna Lime

विधि :
हरसिंगार के पत्तों को ओखली में कूटकर 1 लीटर पानी में हल्की आंच में पकायें। 2 कप तक घटने पर आंच से उतार दें। छानकर काढ़ा निकाल लें। फिर थोड़ा सा चूना को अच्छे से घोलकर गर्म गर्म पीयें। हारसिंगार काढ़ा रात्रि भोजन से 30-35 मिनट पहले पीयें।

विशेष : हरसिंगार के सुगन्धित फूल पूजा, धार्मिक कार्यों में भी इस्तेमाल किये जाते हैं। हरसिंगार के फूल, पत्ते, छाल घुटनों दर्द और अन्य कई बीमारियों को ठीक करने में सहायक है।

सहजन काढ़ा और सिंगार काढ़ा Knee Joint Pain को तेजी से ठीक करने में सहायक है, साथ में गले में इंफेक्शन, खर्राश, कफ, बलगम, पाचन, रक्त विकार दूर करने में भी सहायक है। सहजन काढ़ा और सिंगार काढ़ा प्राचीन काल में बीमारियों विकारों को दूर करने के लिए वैद्य ज्ञाता हकीम काफी उपयोग करते थे। सहजन काढ़ा और सिंगार काढ़ा घुटनों दर्द के लिए असरदार रामबाण Joint Pain Relief Drink औषधि रूप है।

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ स्वास्थ्यज्ञान डाॅट काॅम का प्रयास पाठकों के लिए स्वास्थ्य, साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, जीवन शैली, सौन्दर्य और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट मुख्य उदेश्य विभिन्न लेखों के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना मात्र है। ❤