Home / Amazing Facts / लिवर के बारे आश्चर्यजनक तथ्य Liver Facts in Hindi

लिवर के बारे आश्चर्यजनक तथ्य Liver Facts in Hindi

FACTS IN LIVER, AMAZING LIVER FACTS IN HINDI, LIVER FACTS, LIVER
Liver शरीर में लिवर सबसे बड़ी ग्रंथि है। Liver को अन्य नामों यकृत, जिगर, लिवर और लीवर से भी पुकारा जाता है। लिवर भोजन पाचन क्रिया से लेकर सैकड़ों कार्य करता है। लीवर लाल, भूरे रंग में होता है। लिवर के बारे खास रोचक आश्चर्यजनक तथ्य इस प्रकार से हैं। जिन्हें जानकर आप हैरान रह जायेंगे।

लिवर के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य / Amazing Facts About Liver / Liver Facts in Hindi

Liver-Facts-in-Hindi, Amazing-Liver-Facts-in-Hindi

1. वयस्क व्यक्ति के लिवर का वजन 2.5 पाउंड से लेकर 3 पाउंड तक होता है। जिगर दो हिस्सों में विभाजित है। दहिना लोब / Lobe और बांया लोब / Lobe, दहिना लोब बांये लोब से आकृति में बड़ा होता है।

2. लिवर किसी सुपर कम्प्यूटर से कम नही है। लिवर रक्त में शर्करा नियंत्रण, विषाक्त पदार्थ को अलग करने, हार्मोंन तैयार करने, मस्तिष्क को ग्लूकोज, ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलना, प्रोटीन पोषण की मात्रा संतुलन करने जैसे लगभग 500 तरह के खास कार्य करता है।

3. लिवर शरीर में रक्त बनाता है। लीवर जन्म से पहले रक्त बनाना शुरू कर देता है। मां के कोख में बच्चे की शुरूआत सिर और कोमल केज में लीवर से होती है।

4. शरीर में स्वस्थ लिवर का होना जरूरी है। लिवर संक्रमण और खराब होने पर जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। लिवर शरीर का अभिन्न अंग है।

5. लिवर में खुद को Regenerates करने की क्षमता है। यदि आधा लिवर व्यक्ति डोनेट दे। शरीर में मौजूद आधा लीवर दोबारा से अपनी पूर्ण स्थिति आकृति बनाने में सक्षम है। लीवर में खुद को स्वस्थ करने की क्षमता है। यह कार्य किड़नी नहीं कर सकती।

6. ग्रीक भाषा Hepar से लिवर शब्द बना है। इसीलिए डाॅक्टर लिवर से सम्बन्धित विषयों को Hepato, Hepatic कहते हैं।

7. प्रतिवर्ष 28 जुलाई को वल्र्ड हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है।

8. लिवर शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों से बचाता है।

9. जाने अनजाने में खाये गये विषाक्त भोजन के दुष्प्रभाव को तेजी से निष्क्रीय साफ करने में लिवर की अहम भूमिका है।

10. लिवर शरीर से रसायन दूषित विषाक्त अलग कर पसीना, पित्त, मूत्र और मल के माध्यम से बाहर निकालता है।

11. शरीर के 10 प्रतिशत रक्त हर समय लिवर में मौजूद रहता है। और लिवर 1.4 लीटर रक्त हर मिनट पम्प करता रहता है।

12. शरीर पर चोट, निशान से रक्त बहने से रोकने में लीवर का खास रोल है। लिवर तेजी से शरीर के चोट घाव जगह पर सफेद रक्त कण भेजता है। जोकि चोट निशान जगह पर पानी पपड़ी की तरह जमनी शुरू हो जाती है।

13. पहला सफल लिवर ट्रांसप्लांट सन् 1963 में किया गया। पहला लिवर ट्रांसप्लांट का श्रेय Dr. Thomas E. Starzl के नाम है।

14. लिवर शरीर में एक गोदाम की तरह है। लिवर शरीर में विटामिनस, मिनरलस, पोषक तत्वों का स्टाॅक रखता है। आवश्यकता होने पर शरीर अंगों से सप्लाई करता है।

15. लिवर 10 प्रतिशत वसा फैट से बना है। लिवर में वसा फैट 10 प्रतिशत अधिक होने पर टाईप-2 डायबिटीज हो जाती है। और लिवर संक्रमण होने पर पीलिया रोग हो जाता है।

16. लिवर शरीर में Detoxifier तरह काम करता है। शराब, दवाईयां, नशले पदार्थों का दुष्प्रभाव सीधे लिवर पर असर करती हैं। और शराब, दवाईयां और नशीली चीजें पहला असर भी लिवर पर ही करती हैं। जिससे लिवर प्रभावित हो जाता है।

17. लिवर विषाक्त पदार्थ बिलीरूबीन की मात्रा को फिल्टर कर किड़नी में भेजता है। किड़नी को डेमेज होने से बचाता है। फिर किड़नी पित्त से विषाक्त बिलीरूबीन को पेशाब, मल में पीले रंग रूप में भेजता है। इसी वजह से मल का रंग पीला रंगीन होता है।

18. अचानक पेशाब, मल के रंग बदलना लिवर समस्या की ओर संकेत करता है।

19. कृत्रिम बनावटी लीवर किसी भी प्राणी में नही लगाया जा सकता। क्योंकि लिवर शरीर का अभिन्न अंग है।

20. मस्तिष्क भी बिना स्वस्थ लिवर के सही कार्य नहीं कर सकता।

फैटी लिवर आर्युवेदिक ईलाज – उपचार…more
फैटी लिवर कारण लक्षण और उपचार…more
लिवर कैंसर लक्षण उपचार…more

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ स्वास्थ्यज्ञान डाॅट काॅम का प्रयास पाठकों के लिए स्वास्थ्य, साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, जीवन शैली, सौन्दर्य और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट मुख्य उदेश्य विभिन्न लेखों के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना मात्र है। ❤