Home / Herbal / नमक इस्तेमाल के आश्चर्यजन फायदे Salt Uses in Hindi

नमक इस्तेमाल के आश्चर्यजन फायदे Salt Uses in Hindi

USEFUL USES OF SALT / SALT USES IN HINDI / AMAZING BENEFITS AND USES OF SALT

Benefits of Salt / नमक के बिना हर खाना अधूरा है। नमक तरह-तरह के व्यजंनों पकवानों को स्वादिष्ट बनाने के साथ कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक शुद्ध आयोडीन / Natural Iodine है। प्राकृतिक नमक शरीर में आयोडीन की पूर्ति आसानी से करता है। नमक शरीर को सैकड़ों रोगों समस्याओं से बचाने में रक्षा कवच का काम करता है। Pure Salt / शुुद्ध नमक में सोडियम क्लोराइड और लगभग 80 तरह के स्वास्थ्यवर्धक खनिज लवण मौजूद हैं। Salt / नमक खाने को स्वादिष्ट पौष्टिक, सुरक्षित बनाने के साथ-साथ और अन्य रोजर्मया कार्यों जैसकि साफ सफाई, ज्वैलरी चमकाने, संक्रामण, सौन्दर्य, दर्द निवारण, पेंट रंगाई, रूम फ्रेशनर आदि कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक के इस्तेमाल / Salt Uses और फायदें विस्तार से इस प्रकार से हैं।

Salt-Uses-in-Hindi, Salt-Benefits

नमक इस्तेमाल और फायदे / Benefits of Sea Salt in Hindi

गले की खर्राश में नमक पानी गर्रारा / Salt Water Gargling
सर्दी जुकाम के दौरान गला बैठने, कफ जमने, गले में सक्रामण होने पर गुनगुने नमकीन पानी से गर्रारा करने से गले – कण्ठ की समस्याऐं ठीक हो जाती है। सर्दी जकाम में गले समस्याओं Throat Infection, Sore Throat में नमक पानी गर्रारा करना खास फायदेमंद है।

चोट लगने पर नमक पोटली सिकाई / Foment, Healing Pain, Swell,  Injury
शरीर, हड्यिों में चोट लगने पर लगभग 150-200 ग्राम नमक को सूती कपड़े में बांधकर आग आंच पर दूर से गर्म कर चोट सूजन, दर्द, वाली जगह पर लगाने सिकाई करने से जल्दी आराम मिलता है। और चोट सूजन दर्द में नमक गर्म पानी में सूती कपड़ा भिगोयें फिर हल्का निचैड़कर सिकाई करने से चोट सूजन, दर्द / Injury, Swelling, Pain जल्दी ठीक होती है।

शारीरिक आंतरिक, अन्दुरूनी गुम-चोट, दर्द, सूजन में पेय / Treating Wounds and Reducing Wound Pain
एक्सीडेंट चोट, गिरने, फिसलने, शरीर में अन्दुरूनी चोट लगने पर 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और चुटकी भर सादा नमक मिलाकर पीने से अन्दुरूनी – आंतरिक चोट दर्द में तेजी से सुधार करने और आंतरिक चोट, दर्द, सूजन ठीक करने में जादुई असर करता है।

लहसुन, प्याज, मीट, मछली की महक मिटाये नमक / Salt, Get Rid of Odor
किचंन में लहसुन, प्याज, मीट, मछली काटने छीलने के बाद हाथों से आने वाली महक, गंध को जड़ से मिटाने में नमक को पानी के साथ गीलाकर हाथों को मलकर धायें। बाद में साबुन से धायें। हर तरह की तेज महक / Smell तुरन्त मिटाने में नमक पानी सेकेंड़ों में जड़ से साफ कर देता है।

दांत चमकाये नमक नींबू / Whiten Teeth with Lemon, Namak
दांत पीले होने पर, दांतों पर पीलापन जमने पर  नमक में नींबू निचैंड कर केवल 4-5 दिन ब्रश करने से दांतों से पीलापन साफ हो जाता है।

नमक तैयार करे घर के लिए सस्ता-अच्छा पेन्टिग कलर / Salt Painting Science
200 ग्राम आटा, 200 ग्राम नमक, लगभग आधा बाल्टी पानी में, खाना – पकवानों में पड़ने वाले कलर (लाल, हरा, पीला, नीला, नारंगी, जामुनी, पिंक आदि) अपने मनपसंद कलर जो पेंट करना चाहते हैं, उसकी मात्र 4-5 बूदें डालकर कुछ मिनट मिलायें। इस तरह से चन्द मिनटों घर के लिए मनपंसद पेन्टिग रंगने के लिए तैयार हैं।

नमक रूम-फ्रेशनर / Salt, Room Freshener
3-4 चम्मच नमक, 8-10 सुगन्धित गुलाब पंखुड़ियां,  2 चम्मच तेल में मिलाकर संतरे के रख दें। यह एक तरह से प्राकृतिक सुगंधित रूम-फे्रशनर बन जाता है।

नींद नहीं आने की बीमारी में नमक / Insomnia Cure
जिन लोगों को नींद नहीं आती। नींद की गोलियां सेवन करते हैं, या फिर तनावग्रस्त, फिक्र से नींद नहीं आती। चुटकी भर नमक और चुटकी भर चीनी यानिकि बाराबर मात्रा में चीनी नमक मिलाकर सोते समय मुंह में रख लें। मात्र 5-7 मिनट के अन्दर नींद लाने में नमक चीनी मिश्रण सहायक है। चीनी नमक मिश्रण नींद की दवा की तरह काम करता है।

कटे फल को तरो ताजा रखे नमक / Fruit Freshener
Chopped Fruit / कटे फल को तरो ताजा / Fresh रखने के लिए फल के कटे हुए हिस्से में नमक छिड़कर रख दें इससे कटा फल खराब भी नहीं होता है। और फल ताजा ही रहता है। बाद में फल कटा पतला हिस्सा अलग कर दें। बाकी फल खाने पर पहले जैसा ताजा और स्वादिष्ट रहता है। Sudh Namak / नमक खाने का खराब होने से बचाने में सहायक है।

अभूषण चमकाने में नमक / Cleaning Jewelry
मैले आभूषण, गहने चमकाने के लिए नमक में नींबू निचैंड़ कर पेस्ट बनाकर धीरे-धीरे साफ करें। नमक और नींबू पेस्ट ज्वैलरी में असली चमक लाने में सहायक है। तेजाब, आदि रसायनों का इस्तेमाल नहीं करें।

आग बुझाये नमक / Fire Fighting, Slake
अचानक आग लगने पर नमक छिड़कने और या फिर पानी में नमक घोलकर पानी छिड़काव करने से आग भड़कने से रूक जाती है। आग बुझाने में नमक सहायक है।

पाचन दुरूस्त करे नमक / Improve Digestion Naturally
पाचन क्रिया खराब रहने पर रोज सलाद में नमक छिड़क कर खायें। इससे पेट पाचन सम्बन्धित समस्याऐं नहीं होती है। नमक प्रोटीन और हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाचन क्रिया में इंजाइम सुचारू बनाये रखने में सहायक है। जिससे पाचन तंत्र दुरूस्त रहता है।

कींल मुहांसों का इलाज नमक / Pimples Acne
चहरे पर कील मुहांसे दाने होने पर नमक पानी के साथ लगाने से कील मुहांसे साफ करने में सहायक है। और कील मुहांसे वाली एलर्जी ठीक करने के लिए नमक और संतरा छिलका पाउडर पेस्ट सप्ताह में 3-4 बार 5-7 मिनट के लिए लगाना फायदेमंद है।

तैलीय त्वचा के लिए फेशियल टोनर नमक / Facial Toners for Oily Skin
तैलीय त्वचा से निजात पाने के लिए नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल भर कर चेहरे पर स्प्रे करना फायदेमंद है। तैलीय त्वचा के लिए नमकीन गुनगुना पानी फेशियल टोनर की तरह काम करता है। नमक पानी स्प्रे से आंखों को बचायें।

मोमबत्ती देर तक जलाये नमक / Longest Burning Candle
त्यौहारों, खास मौकों पर मोमबत्ती लम्बे समय तक जलती रहे, जल्दी नहीं पिघले। इसके लिए मोमबत्तियों को नमक घोल पेस्ट में लेपकर जलायें। नमक लेप मोमबत्ती पर करने से मोमबत्ती लम्बे समय तक जलती रहती है।

जूतों की दुर्गंध शीध्र मिटाये नमक / Shoes Smell Removal
जूतों से दुर्गंध आने की समस्या में पाॅलिश करते समय चुटकी भर नमक पाॅलिश में मिलाकर जूते चमकायें। और जूतों के अन्दर थोड़ी सी मात्रा नमक छिड़कने से जूतों से आनी वाली भयानक दुर्गंध चन्द मिनटों में मिट जाती है। जिससे व्यक्ति जूतों की गंध शर्मिदिगी से आसानी से बच सकता है।

मच्छर, कीट डंक सूजन मिटाये नमक / Insects Bite Treatment, Cure
कीट, मच्छर के काटने पर डंक सूजन मिटाने के लिए नमक को मिट्टी तेल के साथ मिलाकर मालिश करने से सूजन डंक निशान जल्दी मिटाने में सहायक है।

थकान मिटाये नमक पानी / Salt Water
काफी बर्कआउट करने, पैदल यात्रा चलने से, पैरों में होने वाले दर्द सूजन और शारीरिक थकान, तनाव मिटाने के लिए पैरों को नमकीन गुनगुने पानी में कुछ समय के लिए डुबों कर रखें। इससे शरीर को शीघ्र आराम मिलता है।

हड्यिां मजबूत बनायें नमक / Build Strong Bones
शरीरिक कमजोरी, हड्यिां कमजोर होने पर रोज ककड़ी, गाजर, प्याज मिश्रण सलाद में नमक छिड़क खाने से जल्दी ही कमजोर हड़ियां मजबूत बनाने में सहायक है।

तांबे बर्तन चमकाये नमक / Pot Cleaner
तांबे के बर्तनों, तांबा सामान को चमकाने के लिए नमक, नींबू, सेब सिरका मिश्रण खास सहायक है। इससे तांबे बर्तन नये लगते हैं।

लोहा जंक मिटाये नमक / Iron Rust Remover
लोहे की चीजों पर जंक, किंचन में सिलेंडर के नीचे जमने वाली जिद्दी रंग, फर्श पर सब्जी के दाग धब्बों को साफ करने के लिए नमक और नींबू रस घोल साफ चमकाने में असरदार है।

सड़ाने गलाने में मददगार नमक / Rot, Decompose, Salt
किसी जानवर – शव, जमीन के अन्दर जल्दी सड़ाने जल्दी सड़ाने में सहायक है। नमक शव को प्रकृति पंचतत्व में जल्दी समलित करता है।

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ स्वास्थ्यज्ञान डाॅट काॅम का प्रयास पाठकों के लिए स्वास्थ्य, साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, जीवन शैली, सौन्दर्य और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट मुख्य उदेश्य विभिन्न लेखों के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना मात्र है। ❤