Home / Ayurvedic Fruits / अमूल्य तरबूत बीज Watermelon Seeds in Hindi

अमूल्य तरबूत बीज Watermelon Seeds in Hindi

अमूल्य तरबूत बीज / WATERMELON SEEDS IN HINDI

Watermelon Seeds / अकसर लोग तरबूज खाने पर तरबूज बीज अलग कर देते हैं। तरबूज शरबत पीने, तरबूज खाने में जितना स्वादिष्ट और पौष्टिक है। उसी तरह से तरबूज बीज एक अमूल्य औषधि रूप है। तरबूज बीज तरह तरह की विकारों समस्याओं को दुरूस्त करने में सहायक है।
Watermelon Seeds uses : Watermelon Seeds oil,  beauty, remedies /  तरबूज बीज से कई तरह के आर्युवेदिक तेल, सौन्दर्य प्रसाधन, औषधियों बनाई जाती हैं। तरबूज फल की तरह तरबूज बीज भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

Watermelon-Seeds-in-Hindi, Watermelon-Seeds

तरबूज बीज से फायदे Watermelon Seeds Benefits

पीलिया दूर करे तरबूत बीज / Jaundice Cure
पीलिया रोग होने पर तरबूज बीज पीसकर मूली रस के साथ सेवन करने से पीलिया शीध्र ठीक होता है। पीलिया ठीक करने में तरबूज मूली पत्ती रस अचूक औषधि है।

ब्लैकहेड्स मिटाये तरबूज / Blackheads Remover
त्वचा पर ब्लैकहेड्स दाग धब्बे होने तरबूत बीज को बूरीक पीस कर लेप चेहरे पर लगाने से समस्या से छुटकारा मिलता है। तरबूत बीज पाउडर लेप त्वचा निखार में सहायक है।

दिल रखे स्वस्थ तरबूत / Healthy Heart
हृदय स्वस्थ सुचारू रखने में तरबूज और तरबूज बीज खाना फायदेमंद है।Watermelon Seed Powder तरबूत बीज पाउडर नींबू के साथ पीने से रक्त पतला साफ करने में खास सहायक है।

सरदर्द दूर करे तरबूत बीज / Headache Relief
लम्बे समय से सरदर्द समस्या रहने पर तरबूज बीच बारीक पीसकर लेप माथे पर लगाने से सरदर्द शीध्र ठीक हो जाता है।

डायबिटीज में तरबूज बीज / Diabetes Prevention
शुरूआती डायबिटीज में तरबूज बीज और जामुन बीज बारीक पीसकर मिश्रण पेय नित्य पीने से डायबिटीज की सम्भावनाए समाप्त हो जाती हैं। तरबूज बीज और जामुन बीज मिश्रण पाउडर डायबिटीज के अचूक औषधि है। और रोज तरबूज बीज उबालकर पीने से डायबिटीज नियंत्रण में रहती है।

किड़नी दुरूस्त रखे तरबूज बीज /Good for Kidney
किड़नी खराब होने पर और किड़नी पथरी होने पर रोज तरबूत बीज पाउडर को जौ पानी में मिलाकर पीने से किड़नी स्वस्थ करने में सहायक है।

आंखों की रोशनी बढ़ाये तरबूज बीज / Increase Eyesight
तरबूज बीज पाउडर बनाकर गाजर जूस या फिर हरी धनिया पत्तों के रस के साथ सेवन करने से आंखों की रोशनी में तेज होती है। तरबूज बीज सेवन आंखों के विकार दूर करने में सहायक है।

त्वचा रोग मिटाये तरबूज बीज /  Good for Skin
चर्म रोग त्वचा सम्बन्धित विकारों को ठीक करने में तरबूज बीज पीसकर लेप करना फायदेमंद है।

मोटापा घटाये तरबूज बीज /  Reduce Fat
तरबूज बीज और अजवाइन बारीक पीसकर पाउडर बना लें। रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ आधे से कम चम्मच तरबूज बीज अजवाइन मिश्रण पाउडर पेय पीने से तेजी से मोटापा नियंत्रण में आता है।

स्मरण शक्ति बढ़ाये तरबूज बीज /  Boost Brain
स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए चुटकी भर तरबूज पाउडर दूध के साथ सेवन करना फायदेमंद है। तरबूज बीज याददाश्त दुखने में सहायक माना गया है।

मजबूत बालों के लिए तरबूज बीज / Hair Growth
बालों की टूटने झड़ने की समस्या में तरबूज बीज पाउडर प्याज रस के साथ बालों पर लगाना फायदेमंद है। तरबूज बीज और प्याज रस मिश्रण बालों को रिच पौषण पहुंचाने और बालों को टूटने झड़ने से बचाने में खास सहायक है।

शक्तिस्पूति बढ़ाये तरबूज बीज  / Boost Libido
पुरूर्षों की अन्दुरूनी कमी दूर करने में तरबूज पाउडर दूध के साथ सेवन करना फायदेमंद है। तरबूज बीज पाउडर और दूध मिश्रण  लिविडो पावर बढ़ाने अच्छा माध्यम है।

नोट : तरबूज बीज सीमित मात्रा में चुटकीभर सेवन करें। तरबूज बीज एक अचूक आर्युवेदिक असरदार औषधि रूप है।

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ स्वास्थ्यज्ञान डाॅट काॅम का प्रयास पाठकों के लिए स्वास्थ्य, साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, जीवन शैली, सौन्दर्य और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट मुख्य उदेश्य विभिन्न लेखों के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना मात्र है। ❤